Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of Sesame in Winter Season which gives you many benefits
 

सर्दियों में इन बीमारियों से बचने के लिए रोज करें तिल का सेवन, जोड़ों के दर्द में भी है फायदेमंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2019, 11:46 IST

Health benefits of Sesame or Til : दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी अपने चरम पर है. ठंड ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है. जब हम घर पर रहते हैं तो हमें कुछ न कुछ खाने का मन करता है. ऐसे में सबसे जरूरी है कि सर्दी में ऐसी खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए, जो न सिर्फ आपको खाने में अच्छी लगे बल्कि ये आपके स्वास्थ्य के लिहाज से भी फायदेमंद हो.

मूंगफली खाने वाले हो जाएं सावधान, जगह-जगह आपकी बॉडी में आ जाएगी सूजन और..

आज हम आपको सर्दी में इस्तेमाल होने वाले सबसे चर्चित खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल, आज हम आपको सर्दियों में तिल खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है. जिसका सेवन सर्दियों में कई रूप में किया जाता है. कुछ लोग सर्दियों में गुड़ और तिल का इस्तेमाल सर्दियों में करते हैं. जिससे कई तरह के फायदे होते हैं और आपको ये खाना स्वादिष्ट भी लगता है.

दही के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना पड़ जाते हैं आंतों में छाले

अब बात आती है कि कौन सा तिल फायदेमंद होता है काला या सफेद. दरअसल, दोनों ही तरह के तिल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. कई शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है कि तिल में सेसमीन नाम का ऐंटिऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो कई रोगों से लड़ने में मददगार होता है. एक शोध के मुताबिक, तिल में प्रोटीन, कैल्श‍ियम, मिनरल्स, मैगनीशियम, आयरन, और कॉपर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

सर्दियों में तिल का सेवन करने से दिमाग की ताकत बढ़ती है. साथ ही रोज तिल खाने से याददाश्त भी बढ़ती है. इसके अलावा तिल में बहुत से विटमिन्स पाए जाते हैं. जिससे अच्छी नींद आती है. तिल के सेवन से तनाव के साथ-साथ डिप्रेशन कम करने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा हड्डियों और जोड़ों के दर्द के रोगियों के लिए भी तिल का सेवन बहुत अच्छा होता है.

जिन लोगों को सर्दियों में हड्डियां और जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है ऐसे लोग रोजाना तिल का सेवन जरूर करें. क्योंकि, तिल में जस्ता, कैल्शियम और फॉस्फॉरस जैसे जरूरी खनिज पाए जाते हैं, जो शरीर की हड्डियों के लिए लाभकारी होते हैं. तिल में पाया जाने वाला तेल हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. इससे कार्डियोवस्क्युलर सिस्टम पर तनाव कम होता है साथ ही ये दिल की कई समस्याओं को रोकने में मदद भी करता है.

इसके अलावा, मैग्नीशियम हाइपरटेंशन को कम करने के लिए भी ये फायदेमंद है. तिल मिनरल से भरा है और इसके सेवन से शरीर को जरूरी 25 फीसदी मैग्नीशियम मिलती है. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काला तिल लाभकारी है. इनमें पाए जाने वाले सेसामिन और सेसमोलिन नामक पदार्थ लिग्नांस नामक फाइबर का समूह होते हैं. लिग्नांस के प्रभाव से कलेस्ट्रॉल कम होता है, क्योंकि वे आहार फाइबर में समृद्ध हैं. हालांकि यहां ये बात सबसे ज्यादा ध्यान देने की है आप तिल का सेवन अत्यधिक न करें. क्योंकि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करना आपके लिए खतरनाक साबित होता है.

मूंगफली खाने वाले हो जाएं सावधान, जगह-जगह आपकी बॉडी में आ जाएगी सूजन और..

इस बेजोड़ तरीके से सर्दियों में करे अपना वजन कम, अपनाएं ये टिप्स

बैंगन का जूस पीने से चंद दिनों में कम हो जाएगा मोटापा, ऐसे भी होते हैं फायदे

First published: 19 December 2019, 14:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी