Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits of Tomato: You can beat these diseases by eating red tomatoes, know how to use it
 

लाल टमाटर खाकर इन बीमारियों को दे सकते हैं मात, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2021, 15:28 IST

टमाटर का इस्तेमाल हम ज्यादातर सब्जियों में करते हैं. ये एक ऐसी सब्जी है, जो सभी मौसम में आसानी से मिल जाती है. टमाटर सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. टमाटर में प्राकृतिक रूप से विटामिन और मिनरल्स प्रचूर मात्रा में भरपूर होते हैं. टमाटर में कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं. लाल टमाटर के साथ-साथ कच्चा टमाटर भी सेहत के लिए फायदेमंद है.

कैंसर से बचाव


कैंसर के बचाव के लिए टमाटर काफी सहायक माना जाता है. टमाटर में लाइकोपीन नाम का रसायन तत्व पाया जाता है, जो कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में सहायक होता है. टमाटर में प्रचूर मात्रा में लाइकोपीन और बीटा कैरोटिन तत्व पाया जाता है, जो लोग सप्ताह में कम से कम दस या उससे अधिक टमाटर खाते हैं. उन लोगों को प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम होता है.

दिल के रोगी

दिल की बीमारी के लिए टमाटर काफी फायदेमंद होता है. टमाटर में प्रचूर मात्रा में पोटेशियम, विटामिन सी, फाइबर और कोलीन प्रचबर पाया जाता है. अगर आपको पोटेशियम की अधिक मात्रा लेनी हैं, तो सलाद के रूप में टमाटर का सेवन करें. हाल ही में एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग प्रतिदिन करीब 4039 एमजी पोटेशियम का सेवन करने से दिल की समस्या होने का लगभग 49 प्रतिशत खतरा कम होता है.

गर्भावस्था में फायदेमंद

टमाटर गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शिशु और महिला दोनों के लिए ही जरूरी होता है.

Health Tips: आलू ज्यादा खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, वरना इन 4 रोगों का हो सकते हैं शिकार

त्वचा के लिए टमाटर फायदेमंद

टमाटर सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद लीकोपीन सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है. त्वचा पर टमाटर का इस्तेमाल करने से ये गर्मी में झुलसने से बचाती है.

खीरा खाने के बाद गलती से भी ना करें इस चीज का सेवन, आपकी सेहत के लिए बन सकता है जहर

First published: 4 September 2021, 15:28 IST
 
अगली कहानी