Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits of Tulsi it helps you in Many Disease
 

चेहरे की चमक और इम्युनिटी बढ़ाता है तुलसी का इस्तेमाल, होते हैं ये भी अद्भुत फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2020, 14:11 IST

Health Benefits of Tulsi: हिंदू धर्म (Hindi Religion) में तुलसी के पौधे (Tulsi Plants) को बहुत पवित्र (Holy) माना जाता है. इसीलिए तुलसी के पौधे की पूजा (Worship) भी की जाती है. तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल पूजा के लिए भी किया जाता है. पवित्र होने की वजह से ही पुलसी का पौधा लगभग हर घर (Home) में आसानी से मिल जाता है. तुलसी के पौधे का इस्तेमाल पूजा के अलावा बहुत से लोग चाय की पत्ती के रूप में भी करते हैं. यानी कुछ लोग तुलसी की पत्तियों को चाय बनाने के लिए भी प्रयोग करते हैं. तुलसी के पत्तों की चाय सर्दी-जुकाम और बुखार में लाभदायक होती है.

आज हम आपको तुलसी के ऐसे कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने आजतक नहीं सुना होगा. बता दें कि तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार में भी किया जाता है. इसमें तुलसी की पत्तियां, बीज और टहनियों का भी प्रयोग किया जाता है. इन सब के फायदे भी अलग-अलग होते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर तुलसी के इस्तेमाल से और कौन-कौन से फायदे होते हैं.

तुलसी के इस्तेमाल से खून की कमी की समस्या खत्म हो जाती है. यानी किसी के शरीर में अगर खून की कमी है या एनीमिया हो गया है तो तुलसी के इस्तेमाल से इसे समाप्त किया जा सकता है. तुलसी शरीर में खून बढ़ाने में मदद करती है. इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं को इससे तमाम फायदे होते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान अगर तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाए तो महिलाओं में एनीमिया की समस्या नहीं होती. इससे खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और रेड ब्लड सेल्स की संख्या में इजाफा होता है. बता दें कि तुलसी में फॉलेट और आयरन पाया जाता है जो शरीर में खून बढ़ाता है

इसके अलावा तुलसी के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भी बढ़ती है. तुलसी में पाये जाने वाला विटामिन, फाइबर, जिंक, फॉस्फॉरस, कॉपर, मैग्नीशियम आदि तत्व शरीर को तमाम बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं. ये सभी तत्व शरीर में होने वाली कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. तुलसी का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़नी है. इसलिए आपको हर दिन तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए.

तुलसी के सेवन आपके चेहरे पर चमक भी आती है. यानी इससे चेहरा ग्लो करता है और स्किन बेहतर हो जाती है. तुलसी का इस्तेमाल करने से कील-मुहांसे खत्म हो जाते हैं और चेहरे पर निखार आता है. इसके साथ ही तुलसी के इस्तेमाल से सर्दी, जुखाम में भी फायदा मिलता है. अगर किसी को सर्दी है तो उसे तुलसी के पत्ते में मिश्री, काली मिर्च को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा बनाकर पीना चाहिए. इस काढ़े से आपतो कुछ ही समय में आराम मिल जाएगा.

अगर आपके भी शरीर में हो रहे हैं ये बदलाव तो हो जाएं सावधान, ब्रेन ट्यूमर का हो सकता है संकेत

आपके दिल और दिमाग को ताकत देने के साथ इन परेशानियों को दूर करता अखरोट

Garlic Benefits : लहसुन की एक छोटी सी कली बदल देगी आपकी किस्मत, जानिए कैसे?

First published: 12 February 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी