Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of turmeric milk its benefits in many diseases including diabetes
 

दूध में हल्दी डालकर पीने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, शुगर समेत इन बीमारियों को कर देता है खत्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2020, 13:18 IST

Health Benefits of Turmeric Milk: हल्दी के सेवन से तमाम तहर की परेशानियों से छुटकारा मिलता है. ऐसे में अगर हल्दी (Turmeric) का सेवन दूध (Milk) के साथ किया जाए तो फिर बात ही क्या है. बता दें कि हमारे देश में पुराने जमाने से ही हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) पीने के चलन रहा है. इसका इस्तेमाल औषधि (Medicine)के रूप में किया जाता है. हल्दी वाले दूध को हर मौसम (Any Season) में पिया जाता सकता है.

ठंड (Winter) के मौसम में इसका असर ज्यादा देखने को मिलता है क्योंकि इस मौसम में कफ (Cough), बुखार (Fever) और कोल्ड (Cold) और कब्ज जैसी समस्या आम है और ये इन परेशानियों में रामबाण का काम करता है. आज हम आपको हल्दी दूध के इन गुणों के बारे में ही बताने जा रहे हैं. बता दें कि हल्दी आयुर्वेद गुणों से भरपूर होती है. हल्दी घाव भरने, इम्यूनिटी और पुरुषों की सेक्स क्षमता बढ़ाने में भी उपयोगी होती है. बच्चों के लिए तो हल्दी दूध किसी रामबाण से कम नहीं है. सर्दियों के दिनों में हर घर में बच्चों को एक कप गर्म हल्दी दूध पीने के लिए जरूर दिया जाता है.

इन बीमारियों में लाभदायक है हल्दी वाला दूध-

डायबिटीज- हल्दी वाला दूध डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि हल्दू दूध डायबिटीज के मरीजों को फायदा पहुंचाता है. हल्दी वाला दूध ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को घटाकर बॉडी में इंसुलिन बनाता है. ये प्रकिया एक बार शुरु हो गई तो ब्लड से अतिरिक्त ग्लूकोज सेल्स तक पहुंचने लगता है.

मूड स्विंग्स- इसे अलावा हल्दी दूध मूड स्विंग में भी काफी फायदेमंद होता है. बता दें कि अमेरिका की एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक हल्दी यादाशत और मूड दोनों को बेहतर बनाता है. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन अल्जाइमर और डिप्रेशन से लड़ने में मददगार है. रोज रात में हल्दी दूध पीकर सोने से नींद भी अच्छी आती है.

कैल्शियम- दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. लेकिन जब आप दूध में हल्दी मिला कर पीते हैं तो ये पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से जोड़ों और हड्डियों के दर्द में राहत मिलती है. अगर आप भी इस तरह की परेशानी से पीड़ित हैं तो रोजाना एक ग्लास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं. ये दर्द में तुरंत राहत देगा.

इसके अलावा वजन कम करने में भी हल्दी वाला दूध काफी मददगार होता है. हल्दी को स्किम्ड या लो फैट मिल्क के साथ पीने से फैट टिश्यूज कम होते हैं. साथ ही ये बॉडी में ग्लूकोज लेवल को कम करता है. लिवर फैट और कोलेस्ट्रॉल को भी घटाता है. हल्दी दूध एंटी-इंफ्लेमेटरी होने की वजह से मोटापा दूर करने में मदद करता है.

एंटी बैक्टीरियल- हल्दी वाला दूध एंटीबैक्टीरियल के रूप में काम करता है. बता दें कि हल्दी चोट और घाव भरने का काम करती है और बॉडी से इन्फेक्शन को भी दूर करती है. हल्दी प्राकृतिक रूप से एंटी बैक्टीरियल है. ये खून को साफ कर चेहरे पर चमक भी लाती है. हल्दी वाला दूध पीने से कई तरह की एलर्जी भी दूर होती है. अगर आप भी इस तरह की परेशानियों से जूझ रहे हैं तो रोजाना एक ग्लास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर पिएं.

बढ़े हुए वजन से हैं परेशान तो आज से खाना शुरु करें ये हरी सब्जियां, घटने लगेगी चर्बी

Coronavirus: बिगड़े चीन के हालात, 139 और लोगोंं की मौत, मरने वालों की संंख्या 1600 पार

याददाश्त बढ़ाने के साथ कैंसर से भी बचाता है काजू का सेवन, इन बीमारियों से भी रखता है दूर

First published: 15 February 2020, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी