Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of walking barefoot on green grass in the morning
 

रोजाना नंगे पैर घास पर चलने से चुस्त-दुरुस्त रहेंगे आप, ये गंभीर समस्याएं हो जाएंगी दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2021, 14:27 IST

सुबह-सुबह टहलना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे कई तरह की परेशानियों और बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. बहुत से लोग मॉर्निंग वॉक पर जाने के लिए स्पोर्ट्स शूज का इस्तेमाल करते हैं. मगर आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि अगर आप बिना जूतों के यानी नंगे पैर सुबह-सुबह घास पर चलें तो आपको कई तरह के फायदे होंगे. जो किसी चमत्कार से कम नहीं होगे. आज हम आपको घास पर चलने के कुछ अनोखे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद ही चौंकाने वाले हैं.

नींद ना आने की समस्या होगी दूर


अगर आपको नींद ना आने की समस्या है, तो आज से ही घास पर चलना शुरू कर दें. अगर आप रोजाना ऐसा करेंगे, तो आपको पर्याप्त नींद आएगी. घास पर चलने से लोग परेशानी मुक्त रहते हैं, इसलिए घास पर चलने से कई फायदे होते हैं. अगर आप शाम के समय सिर्फ 15 मिनट के लिए नंगे पांव चलेगें, तो आपकी अनिंद्रा से जुड़ी शिकायत दूर हो जाएगी.

पैरों में सूजन में मिलेगा आराम

बढ़ती उम्र और लाइफ स्टाइल के चलते लोगों में पैरों में सूजन की समस्याएं अधिक होने लगी हैं. इसलिए लिए आप डॉक्टर्स के पास जाते होंगे, लेकिन इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता. अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो घास पर चलना आपके लिए काफी असरकारी है. नंगे पाव घास पर चलने से ऑक्सीजन युक्त ब्‍लड हमारे शरीर में सही से सर्कुलेट होती है. इसकी वजह से पैरों में सूजन नहीं होती.

आंखों की रोशनी होगी तेज

अगर आप अपने आंखों की रोशनी को अच्छा करना चाहते हैं, तो घास पर चलना आपके लिए काफी अच्छा होगा. डॉक्टर्स के अनुसार, हमारे पैरों में एक प्रेशर पॉइन्‍ट होता है. नंगे पाव घास पर चलने से ये इस प्रेशर पॉइन्‍ट प्रेशर पड़ता है, जिसकी वजह से ये दुरुस्त रहता है. डॉक्टर्स के अनुसार, हरी चीजों को देखने से आंखों की रोशनी अच्छी होती है. अगर आप घास की ओस अपनी आंखो में रोजाना सुबह लेंगे, तो इससे आपके आंखों की रोशनी काफी अच्छी होगी.

 

Corona का डेल्टा वेरिएंट फैल सकता है चेचक जैसे आसानी से, वैक्सीन ले चुके लोग भी होते हैं संक्रमित

नर्वस सिस्‍टम होगा दुरुस्त

अगर आप घास पर नंगे पांव चलते हैं, तो इससे आपका नर्वस सिस्टम भी अच्छा रहता है. दरअसल, नंगे पाव चलने से हमारे पैर का विशिष्ट एक्यूपंक्चर पॉइन्‍ट उत्तेजित होता हैं, जो हमारी नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करने में सहायक होती है. इससे नर्वस सिस्‍टम में काफी सुधार होता है.

Coronavirus: नए वेरिएंट को लेकर ब्रिटिश वैज्ञानिकों की चेतावनी- बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

First published: 1 August 2021, 14:27 IST
 
अगली कहानी