Home » हेल्थ केयर टिप्स » health care in monsoon season health news
 

मानसून में फिटनेस से न करें समझौता

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2017, 12:39 IST

फिटनेस कोई आदत नहीं, बल्कि जीवनशैली है. इसके लिए प्रतिबद्धता और समर्पण की जरूरत होती है. इसलिए मानसून में भी फिटनेस के प्रति अपने जुनून को कम न होने दें. विशेषज्ञों का कहना है कि घर के अंदर ही हल्का वर्कआउट कर आप खुद को फिट रख सकते हैं.

बारिश के दिनों में दौड़ना न छोड़ें, क्योंकि आपका शरीर जलप्रतिरोधी है. घर से बाहर जाकर कसरत करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और आप फिट तथा ऊर्जा से भरपूर होते हैं.

अगर आप बारिश में बाहर जाकर व्यायाम नहीं करना चाहते, तो घर के अंदर करें. स्क्वैट, पुशअप, प्लांक जैसे व्यायाम 30-40 मिनट में ही घर के अंदर किए जा सकते हैं.

मानसून में घर के खाने के अलावा मौसमी फलों और सब्जियों पर विशेष ध्यान दें. इसके अलावा लीन मीट (चिकन, मछली व अन्य) और फलियों को भी अपने आहार में भरपूर शामिल करें.

उनके मुताबिक व्यायाम के दौरान सही कपड़ों, जूतों और एसेसरीज का प्रयोग करना चाहिए. चटख रंग के कपड़े पसीने से भीगने के बाद जल्दी सूखते हैं और फफूंदी की संभावना कम कर देते हैं.

उन्होंने बताया कि मानसून के दौरान बाहर घूमने जाएं और अपनी दिनचर्या से ब्रेक लें. अपने शहर के आसपास के पर्यटन स्थलों की सैर पर निकलें. अपने परिवार और मित्रों के साथ लंबी सैर पर निकल सकते हैं या कोई आउटडोर गेम खेल सकते हैं. इससे आप मानसून के मौसम में सक्रियता, ऊर्जा से भरपूर और हल्कापन महसूस करेंगे.

उनके मुताबिक विटामिन बहुत जरूरी है. इसलिए अपने आहार में इसे शामिल करें. यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बरकरार रखता है और संक्रमण को दूर करता है. तबीयत ठीक न हो, तो खूब आराम करें, घर में वक्त बिताएं और आराम करें.

योग को घर में घर के बाहर दोनों जगह किया जा सकता है. सरल आसनों को कर के आप फिट रह सकते हैं. साथ ही यह श्वसन संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाता है, जो मानसून के समय बेहद आम है. मानसून के दौरान घर के अंदर आप डांस वर्कआउट भी आजमा सकते हैं, जिसे करना काफी मजेदार है.

First published: 24 July 2017, 12:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी