Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Be alert to eat apple seeds, it poisonous could even kill you
 

सावधान: सेब खाते समय गलती से भी न खाएं इसके बीज, इस वजह से जा सकती है जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2021, 14:55 IST

Health Care Tips: डॉक्टर्स हमेशा कहते हैं कि अगर आपको बीमारी से दूर रहना है तो हर रोज एक सेब खाना चाहिए. सेब हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी फल माना जाता है. बीमारियों से दूर रखने के लिए रोजाना एक सेब खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि आप जानकर चौंक जाएंगे कि सेब जितना गुणकारी है, उतना ही जानलेवा भी है.

जी हां, सही पढ़ा आपने, सेब सेहत के लिए जितना ज्यादा फायदेमंद होता है. इसका बीज उतना ही ज्यादा हमारी लिए जानलेवा होता है. सेब का बीज इतना खतरनाक होता है कि इससे इंसान की जान भी जा सकती है. 

डॉक्टर्स कहते हैं कि से ब के बीज में अमिगडलिन नामक तत्व पाया जाता है. यह इंसान के पेट में जाकर उसके पाचन संबंधी एंजाइम से संपर्क करता है और सायनाइड नामक जहर रिलीज करता है. अमिगडलिन में सायनाइड तथा चीनी पाया जाता है. जब हम सेब के बीज को निगल लेते हैं, तो इसमें मौजूद अमिगडलिन हाईड्रोजन सायनाइड में बदल जाता है.

डॉक्टर्स के मुताबिक, इस सायनाइड से हम ना सिर्फ बीमार पड़ सकते हैं, बल्कि इससे हमारी मौत भी हो सकती है. बता दें कि सायनायड दुनिया का सबसे खतरनाक जहर है. हमारे शरीर में मौजूद ऑक्सीजन सप्लाई को सायनायड रोक देता है. कई औऱ फलों के बीजों में भी सायनायड पाया जाता है.

सेब के अलावा खुबानी, चेरी, आलूबुखारा, आड़ू जैसे फलों में भी सायनायड पाया जाता है. इन फलों के ऊपर कोडिंग होती है तथा इसके अंदर अमिगडलिन तत्व बंद होता है. इसलिए इन फलों को खाने के दौरान आपको काफी सावधानी बरतनी चाहिए. 

इस खतरनाक बीमारी से निजात दिला सकता है सेब और अमरूद का फल

इन स्वादिष्ट चीजों को खाने से नहीं बढ़ेगा आपका वजन, मिलेंगे ये फायदे

First published: 3 January 2021, 14:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी