Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Be careful eating milk with banana, it is not right for health at all
 

Health Care Tips: दूध-केला साथ खाने वाले हो जाएं सावधान, सेहत के लिए बिल्कुल भी नहीं होता सही

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 October 2020, 11:55 IST

Health Care Tips: बहुत सारे लोग मसल्स बढ़ाने के लिए सुबह दूध के साथ केला खाते हैं. दूध और केला पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. केला और दूध का शेक भी लोग बड़े चाव से पीते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध के साथ केले का सेवन खतरनाक होता है. ऐसा विशेषज्ञों का मानना है.

विशेषज्ञों का कहना है कि केला और दूध एक  साथ खाना सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता. इससे शरीर के कई अंगों की फंक्शनिंग प्रभावित होती है. केला और दूध का एक साथ सेवन आयुर्वेद भी सही नहीं मानता. हालांकि केला और दूध दोनों के अलग-अलग ढेरों फायदे हैं.

बदलते मौसम में बीमारियों से चाहते हैं बचना, सुबह पांच मिनट धूप में करें ये काम

जहां दूध प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है वहीं केला फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम तथा बायोटिन का भरपूर भंडार है. 100 ग्राम दूध से 42 कैलोरी मिलती है, जबकि 100 ग्राम केले से तकरीबन 89 कैलोरी प्राप्त होती है. दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है. वहीं, केला खाने से आपकी बॉडी देर तक ऊर्जा बनी रहती है.

केला वर्कआउट से पहले तथा बाद में खाया जाने वाला खाद्य है. दूध और केला दोनों के इतने लाभ होने के बाद भी विशेषज्ञ इन्हें साथ में खाने की मनाही करते है. एक रिसर्च से पता चला है कि केला और दूध का मिश्रण हमारे पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित करता है. इस कारण साइनस संबंधी समस्या होने के आसार रहते हैं.

भुने चने के फायदे जानकर हो जाएंगे इसके दीवाने, मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए खाएं रोजाना

Health Care Tips: सुबह का नाश्ता न करने वाले हो जाएं सावधान, ब्रेन हैमरेज से हो सकती है मौत

First published: 31 October 2020, 11:55 IST
 
अगली कहानी