Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Be careful if you eat potato more in winters
 

आलू का ज्यादा करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, आपकी जान का बन सकता है दुश्मन

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 November 2020, 12:43 IST

Health Care Tips: सर्दियां शुरू होते ही लोग अपने घरों में आलू का ज्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं. हमारे घरों में अधिकतर सब्जियों में आलू डाला जाता है. हमारे देश में घर की रसोई में आलू आसानी से मिल जाता है. हर कोई आलू खाना पसंद करता है. इसे सब्जियों का राजा कहा जाता है. क्योंकि कई सब्जियां बिना आलू के साथ नहीं बनाई जा सकती हैं.

हालांकि आलू का ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. ज्यादा आलू से आपका वजन बढ़ने लगता है. फिट रहने और शरीर का वजन कम करने के लिए आज ही आलू का सेवन बंद कर दें. शुगर रोगियों के लिए भी आलू जहर के समान होता है. आलू को कुछ लोग डीप फ्राई करके खाते है. यह सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है.

आलू खाने से होती है गैस की समस्या

अगर आप बहुत मात्रा में आलू का सेवन करते हैं तो इससे आपको गैस की शिकायत हो सकती है. आपके पेट में गैस की ज्यादातर परेशानियों का कारण आलू का सेवन होता है. इसलिए अगर आप गैस की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आलू का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दें. यदि आप रोजाना आलू का सेवन करते हैं तो निश्चित रूप से आपको भी गैस की समस्या होने लगेगी. इसलिए आज से ही आलू का सेवन बंद कर दें.

आलू का सेवन बढ़ाता है मोटापा

यदि आप रोजाना आलू का सेवन करते हैं तो आपका मोटापा काफी तेजी से बढ़ सकता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आलू का सेवन आज ही बंद कर दें. आलू को ज्यादा खाने से फैट और कैलोरी में बढ़ोतरी होती है.

शुगर लेवल बढ़ाता है आलू

आलू लगातार खाते हैं तो शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा काफी बढ़ जाती है. शरीर में शुगर का स्तर न बढ़े इसके लिए आलू का सेवन न करें. आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है. हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बेक्ड, उबले या मैश्ड आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है. 

सर्दी में अदरक वाली चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

सावधान: हर रोज चावल के साथ ये जहर खा रहे हैं आप, संभले नहीं तो कैंसर से जा सकती है जान

First published: 24 November 2020, 12:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी