Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Be carefull while eating peanuts, swelling will come in your body
 

मूंगफली खाने वाले हो जाएं सावधान, जगह-जगह आपकी बॉडी में आ जाएगी सूजन और..

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2019, 12:30 IST

Health Care Tips: अगर आप भी मूंगफली खाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके होश उड़ा सकती है. वैसे तो मूंगफली सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है. मूंगफली में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और 26 तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं. इनमें आयरन और कैल्शियम मुख्य रूप से होते हैं.

करीब 100 ग्राम मूंगफली में 567 किलो कैलोरी पाई जाती है. सर्दी के दिनों में सभी को भूनी मूंगफली खाना पसंद होता है. हर रोज अगर आप थोड़ी सी मूंगफली खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. 

 

मूंगफली पहुंचा सकती है बहुत ज्यादा नुकसान

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतनी फायदेमंद मूंगफली भी आपकी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है. यदि आप बहुत ज्यादा मात्रा में मूंगफली खाते हैं तो इससे आपके लीवर में परेशानी हो सकती है. मूंगफली बॉडी में अफलेटोक्सिन की मात्रा को बढ़ाती है. यह बहुत ही हानिकारक पदार्थ होता है.

अफलेटोक्सिन की वजह से लीवर में बीमारियां पैदा होने का डर रहता है. मूंगफली कई बार खाने के बाद पेट बहुत भारी-भारी हो जाता है. मूंगफली में लेक्टिन की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसे पचा पाना काफी कठिन होता है. लेक्टिन खून में शुगर के साथ मिलकर इफ्लेमेशन पैदा कर देता है. इससे शरीर में दर्द और सूजन बढ़ जाती.

 

आर्थराइटिस के पेशेंट को नहीं खानी चाहिए मूंगफली

आर्थराइटिस के पेशेंट को कभी मूंगफली नहीं खानी चाहिए. डॉक्टर भी आर्थराइटिस के पेशेंट को मूंगफली खाने को मना करते हैं. मूंगफली में मौजूद लेक्टिन के कारण इन मरीजों के शरीर में सूजन बढ़ जाती है.

इस बेजोड़ तरीके से सर्दियों में करे अपना वजन कम, अपनाएं ये टिप्स

स्मार्टफोन पास में रखकर सोने वाले जल्द हो जाएं सावधान, यौन क्षमता हो जाएगी बर्बाद

First published: 19 December 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी