Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Benefits of eating Papaya, it reduces weight along with increasing eyesight
 

पपीता खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ वजन भी करता है कम

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2021, 11:54 IST

Benefits of Papaya: इस बदलते मौसम में लोग कई बार बीमार हो जाते हैं. कई बार उन्हें पता ही नहीं होता कि इस मौसम में क्या खाएं और उल्टा-सीधा खाने से उनका वजन बढ़ जाता है. अगर आपका भी वजन बढ़ गया है तो इसे कम करने के लिए पपीता से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता. एक पपीते में 120 कैलोरी होती है. वजन घटाने को सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को तुरंत शामिल करें.

पपीते में मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं. पपीता स्वादिष्ट भी बहुत होता है. पतीते का प्रयोग हम कच्चे और पके दोनों रूपों में करते हैं. कच्चे पपीते की हम सब्जी तथा अचार बनाकर उपयोग में लाते हैं. जबकि पके पपीते को खाने के अलावा चटनी व कचूमर भी बनाया जा सकता है. अगर प्रतिदिन सुबह पपीते खाते हैं तो इससे कब्ज दूर होती है. 

गर्मियों में पीते हैं गन्ने का जूस तो तुरंत हो जाएंं सावधान, हानिकारण कीटाणु से जा सकती है जान

पपीते को सुबह खाने से आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है और यह पेट की गैस को दूर करता है. पपीते में पेप्सीन एंजाइम नामक प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह एक प्रकार का पाचक रस है. पतीते में और भी बहुत से औषधीय गुण होते हैं. जो शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं. पपीता में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है.

बढ़ती उम्र से जुड़ी तमाम समस्याएं पपीता खाने से खत्म होती हैं. पपीता खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. पपीता में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इससे शरीर में विटामिन सी की जरूरत पूरी होती रहती है. आप यदि हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका काफी कम हो जाती है.

 

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को पपीता कम करने में मुख्य भूमिका निभाता है. पीरियड्स साइकिल भी इसे खाने से नियमित रहता है. पपीता कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक है. इसमें फाइबर मौजूद होता है. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होने की वजह से यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है.

Health Care Tips: कम करना चाहते हैं वजन तो रोजाना खाएं ये चीज, कुछ ही दिनों में दिखेगा जादुई फर्क

खाने में नहीं करते हैं हरे धनिया का इस्तेमाल तो आज ही कर दें शुरू, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

First published: 7 March 2021, 11:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी