Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Benefits of Kantola or Spiny Gourd Vegetable
 

Health Tips: क्या आपने खाई है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, इसे खाने से नहीं होती खतरनाक बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2021, 14:51 IST
kantola story (catch news)

Health Care Tips: हमारा खानपान ही हमारी अच्छी सेहत का राज होता है. हम जितनी पौष्टिक और ताजी चीजें खाएंगे उतने ज्यादा स्वस्थ और तंदरुस्त रहेंगे. आज हम आपको ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाने के बाद आपको ताकत मिलेगी. इसके अलावा कुछ गंभीर बीमारियां भी आपके पास नहीं फटकेंगी. इस सब्जी को दुनिया की सबसे ताकतवर सब्‍जी इसीलिए कहा जाता है.

आप जानकर दंग रह जाएंगे कि ये सब्जी आपको फौलाद जैसा बना देगी. इस सब्जी में औषधि गुण मौजूद हैं. कंटोला नाम की यह सब्जी आपको ताकत देकर फौलादी बना देगी. इसके ककोड़ा या मीठे करेला के नाम से भी जाना जाता है. ये सब्जी मीट से 50 गुना ज्‍यादा ताकत तथा प्रोटीन प्रदान करती है.

कंटोल में मौजूद फाइटो केमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. कंटोला आमतौर पर मानसून के मौसम में मिलता हैइसके फायदे के कारण अब इसकी मांग दुनिया भर में काफी बढ़ गई हैये सब्जी मुख्य रूप से भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में पाई जाती हैकंटोला में मौजूद मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंटएंटीस्टे्रस और एंटीडायबिटीज की तरह काम करता है. कंटोला का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.

सर्दी-खांसी

कंटोल की सब्जी सर्दी और खांसी में भी बहुत ज्यादा लाभदायक है. इसमें एंटी-एलर्जन तथा एनाल्जेसिक सर्दी खांसी से राहत प्रदान करता है.

पाचन क्रिया

कंटोला का अचार बनाकर भी सेवन किया जा सकता है. इसे आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए औषधि के रूप में प्रयोग में लाए जाने की बात कही गई है. यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

कैंसर में है लाभदायक

कैंसर में भी कंटोला खाने से लाभ मिलता है. इसमें मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस नेत्र रोगहृदय रोग तथा कैंसर की रोकथाम में सहायक हैं. कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है. वहीं कैलोरी कम मात्रा में होती है. 100 ग्राम कंटोला की सब्जी खाने से 17 कैलोरी प्राप्त होती है. जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है.

सावधान: Work From Home के दौरान 9 से 13 घंटे लगातार बैठने वालों को घातक बीमारी का मंडरा रहा खतरा

सावधान: अगर रात मेें सोना चाहते हैं चैन की नींद तो सोने से पहले गलती से भी ना खाएं ये चीजें

First published: 18 July 2021, 14:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी