Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Benefits of not take a bath daily in winters
 

सर्दियों में रोज नहाने वाले हो जाएं सावधान, पड़ सकता है भारी, नहीं नहाने के हैं ढेरों फायदें

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2021, 16:08 IST

Health Care Tips: सर्दियों में लोगों का अक्सर नहाने का मन नहीं करता. इसके बाद भी कई लोग नहा लेते हैं. अगर आप भी ठंड में रोज नहाते हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत जरूरी है. आपको बता दें कि सर्दियों में रोज नहाने की बजाय रोज नहीं नहाने के कई फायदे हैं. वहीं रोज नहाने से आपको कई समस्या हो सकती है.

बता दें कि आप चाहे 10 मिनट नहाएं या फिर 5 मिनट में जल्दी से नहा लें. तब भी आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. बता दें कि लोग सर्दियों में गर्म पानी से नहाते हैं. गर्म पानी आपके स्किन के मॉइस्चर को धो देता है. अगर आप रोज गर्म पानी से नहाते हैं तो आपका नेचुरल मॉइस्चर खोने लगता है. यह आपकी स्किन के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता.

वहीं अगर आप रोज नहीं नहाते, तो आपकी स्किन खुद का मॉइस्चर लेवल बनाए रखती है. गर्म पानी और साबुन के उपयोग से स्किन के नैचरल मॉइस्चर में कमी त्वचा से जुड़ी समस्याओं की जड़ बन सकती है. वहीं  दो से तीन दिन नहीं नहाने से स्किन को ड्राइनेस से होने वाली समस्याओं से दूरी रहती है.

बता दें कि लोग बैक्टीरिया को पनपने नहीं देने की वजह से रोज नहाने की कोशिश करते हैं. आपकी स्किन पर बैड और गुड दोनों बैक्टीरिया होते हैं. अगर आप रोज गर्म पानी से नहाते हैं तो आपकी स्किन के गुड बैक्टीरिया भी मर जाते हैं. यह त्व चा से जुड़ी परेशानी को जन्म दे सकते हैं. इसलिए आप चाहें तो रोज नहाना अवॉइड कर सकते हैं. 

अगर इस तरह से बनाएंगे चावल, तो कभी नहीं बढ़ेगा आपका वजन

अगर आप भी करते हैं ज्यादा नमक का सेवन को हो जाएं सावधान, सेहत के लिए है खतरनाक!

First published: 14 January 2021, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी