Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Beware of milk drinkers every day about how much amount shoud take
 

रोजाना दूध पीने वाले हो जाएं सावधान, पेट में हो जाएगी ये समस्या, याददाश्त हो सकती है कमजोर

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2020, 16:11 IST

Health Care Tips: यदि आप रोजाना दूध पीते हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. अधिक मात्रा में दूध पीने से आपके शरीर में काफी समस्याएं हो सकती हैं. जानकार कहते हैं कि एक दिन में आपको दो गिलास ही दूध पीना चाहिए. यदि आप इससे ज्यादा दूध पीते हैं तो आपको काफी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

कई बार ज्यादा दूध पी लेने से आपको पेट फूल जाता है. इसके अलावा अंदर से मिचली तथा बेचैनी जैसी समस्या महसूस होती है. दरअसल, दूध काफी हैवी होता है, इसे पचाने में काफी अधिक समय लगता है. दूध आपके शरीर में कुछ ऐसे एंजाइमों को छोड़ सकता है जो आपको आंत की समस्या दे सकते हैं.

अगर आपके शरीर को दूध बहुत अधिक सूट नहीं करता है तो इसके परिणामस्वरूप आपको 'लीकी-गट' सिंड्रोम सकता है. इस कारण आपको थकान और सुस्ती हो सकता है. दूध में ए 1 कैसिइन पाया जाता है, यह आपकी आंतों में सूजन के साथ-साथ बैक्टीरिया को बढ़ावा दे सकता है. बहुत सारे लोगों को दूध से एलर्जी होती है. उन लोगों को ए 2 मिल्क वेरिएंट आजमाने की सलाह डॉक्टर देते हैं.

Potato Peel Benefits: आलू के छिलकों के हैं बेजोड़ फायदे, सेहत के लिए हैं फायदेमंद

ज्यादा दूध पीने से आपके चेहरे और आपकी त्वचा पर एलर्जी और ब्रेकआउट हो सकता है. आपके शरीर में यदि लाल मुहांसे अथवा चकत्ते बनते हैं, तो इससे यह संकेत मिलता है कि आपको अपने खाने पीने की चीजों का चयन सोच समझकर करने की जरूरत है.

एक तरफ दूध आपकी हड्डियों को मजबूत करता है. दूसरी तरफ आवश्यकता से अधिक मात्रा में दूध पीना कभी अच्छा नहीं हो सकता. डॉक्टरों का कहना है कि बहुत अधिक मात्रा में दूध पीने से आपको मस्तिष्क संबंधी समस्या हो सकती है. ज्यादा दूध पीने से आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है, इसके अलावा एकाग्रता में कमी आ सकती है.

फर्मेंटेड फूड का सेवन करना सेहत के लिए है फायदेमंद, कब्ज, गैस जैसी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Papaya Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है पपीता, सेवन करने से होते हैं बेजोड़ फायदे

First published: 29 September 2020, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी