Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Consumption of cigarettes ruins your sex life, problems in blood circulation
 

सावधान: सिगरेट का सेवन आपकी सेक्स लाइफ कर देता है बर्बाद, खून के संचालन में दिक्कत

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 January 2021, 18:02 IST

Health Care Tips: सेक्स क्षमता को वैसे तो कई चीजें प्रभावित करती हैं, लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक स्मोकिंग से सेक्स लाइफ पर सबसे बुरा प्रभाव पड़ता है. खराब सेक्स लाइफ की वजह से पति-पत्नी के बीच दूरी बननी शुरू हो जाती है. महिलाओं को भी अच्छे सेक्स लाइफ के लिए खान-पान का सही चयन करना चाहिए.

पुरुषों को अनिवार्य तौर पर खाने-पीने का सही चयन करना चाहिए. पुरुषों को कुछ चीजों का सेवन कभी नहीं करना चाहिए वरना आपके सेक्स पावर में तो कमी आएगी ही आएगी. इसके अलावा पुरुषों में नपुंसकता का भी खतरा बरकरार रहता है. स्मोकिंग को सेक्स का सबसे बड़ा दुश्मन कहा जाता है.

हेल्थ के लिए कई स्मोकिंग कई तरह से नुकसानदायक है. स्मोकिंग से ब्लड फ्लो यानि खून के संचालन में दिक्कत पैदा होती है. पुरुषों के प्राइवेट पार्ट पर भी इसका असर पड़ता है और यह सही से अपना आकार नहीं ले पाता. इस वजह से उन्हें इरेक्शन में दिक्कत आती है. स्मोकिंग से पुरुषों में शीघ्र पतन जैसी समस्या होती है.

इसके अलावा अन्य तंबाकू युक्त पदार्थ में मौजूद निकोटीन से पुरुषों की सेक्स ड्राइव प्रभावित होती है. इससे सेक्स की इच्छा कम होने लगती है. रिसर्च में पता चला है कि स्मोकिंग पुरुषों में इनफर्टिलिटी (नपुंसकता) का बड़ा कारण है. स्टडीज में सामने आया है कि तंबाकू स्पर्म में मौजूद एग्स/ डीएनए को नुकसान पहुंचाती है.

इससे इनफर्टिलिटी कम होती जाती है, जिससे बाप बनने के सपनों पर पानी फिर जाता है. स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, इससे इंसान को सांस लेने में तकलीफ होती है. जिससे सेक्स के दौरान जल्दी थकान होने लगती है. इससे आप अपने पार्टनर को संतुष्ट करने से पहले ही ढेर हो जाते हैं.

अजब: शादी में मेहमानों ने दिए थे ऐसे गिफ्ट, दुल्हन ने गुस्से में आकर कैंसिल कर दिए सात फेरे

सर्दी में सुबह उठकर पीते हैं गर्म चाय तो तुरंत हो जाएं सावधान, हो सकती है जानलेवा बीमारी

First published: 1 January 2021, 18:02 IST
 
अगली कहानी