Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Cucumber can become poison for your health, Carefully read this before eating
 

सावधान: खीरा खाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर, यह आपकी सेहत के लिए बन सकता है जहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2021, 12:58 IST
cucumber story (catch news)

Cucumber Side Effects: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं. इस मौसम में डॉक्टर्स हरी सब्जियां और फल ज्यादा खाने की सलाह देते हैं. गर्मियों में लोग खाना कम और सलाद ज्यादा खाते हैं. ऐसा माना जाता है कि खाना गर्मियों में जल्दी पचता नहीं है. इस कारण अपने डाइट में ज्यादातर लोग हेल्दी खाना शामिल करते हैं.

हम अगर सलाद ही बात करें, तो इस सीजन में ज्यादातर लोग खीरे का सलाद खाना पसंद करते हैं. खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है. खीरे मे विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, कॉपर और सिलिका होता है. यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

ज्यादा खीरा खाना सेहत के लिए नुकसानदेह

भले ही खीरा पोषक तत्वों से काफी भरपूर होता है, लेकिन कई बार ये फायदे देने वाली चीज आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है. इसलिए अगर आप खीरा खाने जा रहे हैं तो इसे काफी सोच समझकर खाएं. बहुत से लोग डाइटिंग के दौरान दिनभर में 10 से 12 खीरा खा लेते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए.

जरूरत से ज्यादा खीरा शरीर के लिए जहर माना जाता है. खीरे को कभी भी रात में नहीं खाना चाहिए. आयुर्वेद में एक कहावत है कि "सुबह को हीरा, दिन में खीरा और रात में पीड़ा". इसका मतलब यह हुआ कि सुबह के समय खीरा खाने से सेहत को सबसे ज्यादा फायदा होता है. दिन के समय खीरा हमारी सेहत के लिए सामान्य होता है, जबकि रात के समय खीरा हमारे लिए काफी नुकसानदायक होता है. 

cucumber wATER (catch news)

खीरा खाने के बाद गलती से भी न पिएं पानी

खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नामक विषैला यौगिक तत्व पाया जाता है. इसलिए ज्यादा खीरा खाने वालों के लिए यह जहर का काम कर सकता है. अगर आप ज्यादा खीरा खाते हैं, तो ये टॉक्सिन हमारे शरीर में ज्यादा फैलता है. इसकी वजह से आप कई समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें. अगर आप खीरा खाने के बाद पानी पीते हैं तो इससे डायरिया और लूज मोशन की समस्या हो सकता है.

यही नहीं जरूरत से ज्यादा खीरा आपमें लीवर, पित्त मूत्राशय, अग्नाशय और गुर्दा संबंधी कई बीमारियों को पैदा कर सकते है. इसलिए जरूरत से ज्यादा खीरा खाने से बचें. अगर आप रात के समय खीरा खाते हैं तो इससे सर्दी, कफ और सांस से संबंधित बीमारी आपको हो सकता है. ज्यादा खीरा खाने से आपको डाकर आने की समस्या हो सकती है.

पालक और केले का जूस बढ़ाएगा इम्यूनिटी पावर, इन जूस को भी करें डाइट में शामिल

कभी भी इन सब्जियों को उबालकर मत खाएं, खत्म हो जाते हैं सारे पोषक तत्व

First published: 20 April 2021, 12:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी