Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Do not stop eating at all to lose weight, this diet will make you fit
 

सावधान: वजन कम करने के लिए बिल्कुल न बंद करें खाना, ये डाइट आपको बनाएगी फिट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2020, 16:02 IST

Weight Loss Diet: कोरोना वायरस के बाद देश में लागू लॉकडाउन के दौरान बहुत सारे लोगों ने अपना वजन बढ़ा लिया. इसके बाद लोगों को अपना वजन कम करने के लिए बहुत जतन करना पड़ रहा है. इसके बाद भी लोगों का वजन कम नहीं हो रहा है. कई लोगों ने वजन कम करने के लिए खाना स्किप करना शुरू कर दिया, जो बहुत ही हानिकारक है.

अगर आप भी वजन कम करने के लिए खाने को स्किप कर रहे हैं तो आज ही सावधान हो जाइए. खाना बंद करने से आपका वजन बिल्कुल भी कम नहीं होगा. बल्कि इससे आप बीमार अलग हो जाएंगे. इसकी जगह पर आप एक खास डाइट को अपनी मील में शामिल करके अपना वजन कम कर सकते हैं. इसके अलावा आपको अपने खाने की टाइमिंग पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

एक स्टडी में दावा किया गया है कि खाना छोड़ने के बजाय आप कम कैलोरी वाली डाइट अपनाकर अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. कम कैलोरी का खाना घंटों की कसरत और भूखे पेट से कई गुना बेहतर है. इससे आपको मोटापे से भी निजात मिल जाएगा. वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की जगह बैलेंस्ड डाइट खाएं.

आपका अतिरिक्त फैट भी सही डाइट के बाद कम हो जाएगा और आपके शरीर को जरुरी पोषण भी मिलता रहेगा. रिसर्च में पाया गया कि दिन भर में सूप और शेक के जरिए 810 कैलोरी से ज्यादा की डाइट नहीं लेने वाले लोग दूसरों के मुकाबले 3 गुना ज्यादा जल्दी वजन कम करते हैं. डॉक्टर की सलाह से वजन काम करने वाले लोगों की तुलना में लो कैलोरी डाइट लेने वाले लोग लगभग 10.7 किलो तक ज्यादा वजन कम कर सकते हैं.

लो कैलोरी डाइट लेने से दिल संबंधी बीमारी, स्ट्रोक तथा डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए सूप तथा शेक का डाइट लेना जरूरी बताया गया है. न्यूट्रिशन डाइट में सूप, शेक, पानी, दूध और फाइबर आपकी डाइट में शामिल करने को कहते हैं. इस तरह आप दिनभर में सिर्फ 810 कैलोरी लेंगे तो आपका वजन कम हो जाएगा.

फोन पर लगातार करते हैं बात तो तुरंत हो जाएं सावधान, ब्रेन ट्यूमर से हो सकती है मौत

अगर आप भी पेपर कप में पीते हैं चाय तो हो जाएं सावधान, हो सकती है गंभीर बीमारी, IIT की रिसर्च में आया सामने

First published: 9 November 2020, 15:56 IST
 
अगली कहानी