Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care tips: Drink tea on empty stomach is very dangerous, cancer can lead to death
 

सुबह उठकर खाली पेट पीते हैं चाय तो हो जाएं सावधान, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से हो सकती है मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 October 2020, 13:53 IST

Health Care Tips: चाय पीना हमारे देश में एक आदत की तरह है. चाय की चुस्क‍ियों के बिना ज्यादातर लोगों की सुबह अधूरी लगती है. लोग सुबह की शुरुआत चाय से करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपका पता है कि खाली पेट चाय पीना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. विशेषज्ञों की मानें तो खाली पेट चाय पीना बहुत बुरी आदत है.

डॉक्टरों का कहना है कि गर्मियों में खाली पेट चाय पीना आपकी सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल, चाय में कैफीन की कुछ मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें एल-थायनिन, थियोफाइलिन भी होता है. यह उत्तेजित करने का काम करता है. सुबह खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया अनियमित होती है. इस कारण आपको मिचली आ सकती है. वहीं घबराहट भी महसूस हो सकती है.

बदलते मौसम में ऐसे रखें अपना ख्याल, ये उपाय अपनाने से सर्दी में भी फिट रहेंगे आप

एक स्टडी बताता है कि खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी हो जाती है, इसके साथ ही कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी होने का खतरा बना रहता है. डॉक्टर बताते हैं कि कैंसर जैसी बीमारी से इंसान की मौत भी हो सकती है. इसलिए यदि आप सुबह चाय पीना बंद नहीं कर सकते तो आपको चाय के साथ कुछ हल्का स्नैक जरूर लेना चाहिए. 

अगर आपको सुबह उठकर चाय पीने की आदत है तो अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आज से ही इसे नजरअंदाज करना शुरू कर दें. खाना खाने के तुरंत बाद भी चाय नहीं पीनी चाहिए. इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. खाने के दौरान जो भी आप खाते हैं. उन पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए हमारे शरीर को थोड़ा टाइम चाहिए होता है. अन्यथा डायबिटीज जैसी समस्या होने की संभावना होती है.  

नूडल सूप पीना पड़ गया भारी, इस वजह से चली गई 9 लोगों की जान

गाय को गले लगाने से इंसान में घटता है तनाव और बढ़ती है पॉजिटिविटी? कई देशों में लगातार बढ़ रहा चलन

First published: 23 October 2020, 13:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी