Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Eat radish in the cold is benefitial, these dangerous diseases end from the root
 

ठंड में मूली खाने वाले इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, ये खतरनाक बीमारियां हो जाती हैं जड़ से खत्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2020, 16:30 IST

Health Care Tips: मूली का सेवन लोग सलाद में करते हैं. कई लोग मूली की सब्जी बनाकर खाते हैं. क्या आपने कभी मूली के फायदे के बारे में सोचा है? आपको आज हम मूली का सेवन से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. इसका सेवन करने से कुछ बीमारियां जड़ से एकदम खत्म हो जाती हैं. कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को भी कम करने में मूली सहायक होती है.

मूली में फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. मूली कब्ज खत्म करने में मददगार होते हैं. मूली खाने से आंतें स्वस्थ रहती हैं. मूली के सेवन से पाचन क्रिया सही रहती है. मूली किडन के लिए बेहद लाभदायक है. मूली खाने से शरीर के विषैले तत्व निकल जाते हैं. मूली में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है.

सावधान: वजन कम करने के लिए बिल्कुल न बंद करें खाना, ये डाइट आपको बनाएगी फिट

मूली में मौजूद तत्व इंसुलिन को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है साथ ही शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है. मूली में फाइटोकेमिकल्स एंड एंथोक्यानिंस नामक तत्व पाए जाते हैंशुगर लेवल को बढ़ने से रोकते हैं साथ ही कैंसर के खतरे को भी कम करते हैंमूली का सेवन ब्लड प्रेशर को ठीक करने में भी मदद करता है

खांसी और जुकाम में भी मूली का सेवन लाभदायक है. इसमें पाए जाने वाले एंटी कॉन्जेस्टिव गुण सर्दी में लाभदायक हैआपको भी सर्दी और खांसी की शिकायत है तो मूली के सेवन से कफ कम होता है और स्वास्थ्य भी ठीक हो जाता है.

मूली में पाया जाने वाला हाइपरटेंसिव गुण से उच्च रक्तचाप यानि हाईब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. यह शरीर में मौजूद सोडियम और पोटैशियम के अनुपात को बैलेंस करता है और ब्लडप्रेशर को बढ़ने से रोकता है.

सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है लौकी के जूस का ज्यादा सेवन करना, इन बिमारियों के हो सकते हैं शिकार

सावधान: स्मार्टफोन पास रखकर सोते हैं तो बर्बाद हो जाएगी आपकी पारिवारिक जिंदगी, यौन क्षमता प्रभावित

First published: 14 November 2020, 16:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी