Home » हेल्थ केयर टिप्स » health care tips for winter season in hindi
 

सर्दियों में फिट रहने केे 7 अचूक उपाय, नहीं होगी सुस्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2016, 16:44 IST

ठंड ने दस्तक दे दी है. सर्दियों की ठंडी हवा सेहत, शरीर और त्वचा पर बुरा असर डाल सकती है इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी सुरक्षा खुद करें. गर्मी और चिपचिपे मौसम के बाद जब ठंड आती है तब हमारे शरीर को उसके अनुकूल होने में थोड़ा सा समय लगता है. इस मौसम में आपको खुद फिट रहना होना होगा जिससे आप अपने शरीर की देखभाल कर सकें. 

1. विटामिन डी

सर्दियां में पूरी धूप नहीं मिल पाती. कुछ लोग गर्मियों में धूप का सामना नहीं कर पाते, ऐसे लोग भी इस मौसम में विटामिन डी की भरपूर खुराक ले सकते हैं. विटामिन डी शरीर में खून के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. यह हड्डियों की सेहत के लिए भी जरूरी है. 

2. आंवला खाएं

बदलते मौसम और सर्दियों में आंवला अमृत जैसा है. इसमें विटामिन सी प्राकृतिक रूप से प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.  विटामिन सी को अच्छा एंटी-ऑक्सिडेंट माना जाता है, इसलिए सर्दियों में इसकी उपयोगिता बढ़ जाती है. 

3. हल्दी 

सर्दियों में अक्सर सांस की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. एक कप दूध में थोड़ी-सी हल्दी मिला कर गर्म करें और पिएं. यह अस्थमा, खांसी, जुकाम और थकान में रामबाण है. हल्दी और शहद मिला कर खाने से रक्त बढ़ता है. 

4. लहसुन 

सर्दियों में लहसुन जरूर खाएं, इसमें ‘एलिन’ नामक फ्लेवरिंग एजेंट होता है, जो कफ के जमाव को दूर करता है. 

5.  रंग-बिरंगी सब्जियां का खाएं 

सर्दियों में रंग-बिरंगी सब्जियां और फल खाने से लोग तंदुरुस्त रहते हैं, इसलिए खाने में फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें. गाजर, मूली, टमाटर जैसी सब्जियां लेनी चाहिए. इनमें एंटीऑकिसडेंट तत्व होते हैं, जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. 

6. एक्सरसाइज है जरूरी 

सर्दियों में अपने शरीर को थोड़ा हिलाएं-डुलाएं जिससे शरीर लचीला बना रहे. जिम जाइए चाहे योगा कीजिए. इस सर्दी में शरीर से पसीना निकालना थोड़ा मुश्किल काम होता है लेकिन व्यायाम करना अति आवश्यक है.

7. मीट यानी मटन से करें तौबा...

आप मांसाहारी हैं और सर्दी के मौसम में इसकी खपत बढ़ा देते हैं, तो जरा गौर करें. यह आदत आपको मोटापे की ओर खींच सकती है. खासकर रेड मीट यानी मटन से तो तौबा ही कर लें. इसकी बजाय आप चिकन और मछली पर जोर दें.

First published: 12 November 2016, 16:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी