Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Garlic mix in milk is benefitial for your health
 

Health Care Tips: इस चीज को दूध में डालकर पीने से शरीर की कई बीमारियां हो जाती हैं छूमंतर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2021, 13:49 IST

Health Care Tips: दूध हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. डॉक्टर्स हमेशा छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को दूध पीने की सलाह देते हैं. बहुत से लोग दूध में हल्दी तथा काली मिर्च मिलाकर पीते हैं. क्या आपने कभी दूध में लहसुन मिलाकर पिया है? एक बार दूध में लहसुन मिलाकर पीएं. इससे आपकी कई समस्याएं छूमंतर हो जाएंगी. दूध में लहसुन मिलाकर पीने के बहुत सारे फायदे होते हैं.

साइटिका से मिलेगा छुटकारा

यदि आप सायटिका के दर्द से परेशान हैं तो आपको दूध में लहसुन मिलाकर जरूर पीना चाहिए. साइटिका से परेशान लोगों के लिए दूध वरदान के समान होता है. वहीं सायटिका के दर्द में लहसुन वाला दूध पीने से आपको काफी राहत मिलती है. 

पाचन तंत्र को करता है मजबूत

आपका पाचन तंत्र अगर कमजोर है, तो लहसुन वाला दूध आपको पीना चाहिए. लहसुन वाले दूध से आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा. दरअसल, लहसुन में पाए जाने वाले तत्व पेट के विकार को दूर करते हैं और आपके पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं.

प्रेग्नेंट महिलााओं के लिए है रामबाण

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लहसुन वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है, उन्हें लहसुन वाला दूध पीना चाहिए. यह दूध बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. यदि आप अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं, तो लहसुन वाले दूध का सेवन करें. इससे स्तनपान में होने वाली मुश्किलें कम होती हैं और दूध का तेजी से निर्माण होगा.

सर्दी-जुकाम से मिलती है राहत

आप अगर सर्दी-जुकाम से काफी परेशान हैं, तो एक बार दूध में लहसुन डालकर पीएं. इसके सेवन से आप सर्दी-जुकाम से जल्द छुटकारा पा लेंगे. लहसुन वाला दूध पीने से बलगम की शिकायत भी दूर होती है.

सावधान: सोने से पहले भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बवासीर जैसा रोग होने में नहीं लगेगी देर

सेब के सिरके में मिलाएं शहद, अदरक और हल्दी, घर में आसानी से बनाएं एप्पल साइडर ड्रिंक

First published: 21 January 2021, 13:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी