Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: If you are at risk of liver cancer, Coffee is like nectar
 

Health Care Tips: अगर आपको है लीवर कैंसर का खतरा, काॅफी है अमृत के समान

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2020, 10:46 IST

Health Care Tips: एक शोध में दावा किया गया है कि हर रोज कॉफी पीने की आदत आपको लीवर कैंसर के खतरे से बचा सकती है. ज्यादातर लोग मानते हैं कि काॅफी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन की वजह से स्वास्थ्य के लिए इसे सही नहीं माना जाता. लेकिन मानसिक या फिर शारीरिक थकान को दूर करने के लिए अक्सर इसका सेवन किया जाता है. 

कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रेरित कर तत्काल एनर्जी देने का काम करता है. एक रिपोर्ट की मानें तो रोजाना कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. यूनिवर्सिटी ऑफ साउथैंप्टन और यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग की रिसर्च टीम ने कॉफी के प्रभाव को लेकर लगभग 26 अध्ययनों के परिणामों का परीक्षण किया.

इसके बाद उन्होंने बताया कि रोजाना एक कप कॉफी पीने से लीवर कैंसर होने का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है. तकरीबन 2.25 मिलियन लोगों को शोध में शामिल किया गया. शोध में कहा गया है कि दो कप कॉफी रोजाना पीने वाले लोगों में लीवर कैंसर होने का खतरा 35 प्रतिशत तक कम हो जाता है. वहीं 5 कप कॉफी पीने वाले लोगों में यह आंकड़ा 50 प्रतिशत तक पहुंच जाता है. 

रिसर्च में कहा गया कि दिल की धड़कन बढ़ाने का प्रमुख कारण कॉफी हो सकती है. काफी में मौजूद कैफीन आपको सतर्क और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है. हालांकि, कई बार इसके अधिक सेवन से आपको चिंता या घबराहट हो सकती है. आप ज्यादा कॉफी पीने के आदी होते हैं तो ये चिंता का कारण है.

विशेषज्ञ कहते हैं कि कॉफी पीने से आपको बार-बार पेशाब जाना पड़ सकता है. कैफीन आपके किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. इससे किडनी फैलियर का खतरा बढ़ जाता है. कॉफी में मौजूद ऑक्सलेट खून में मौजूद कैल्शियम के साथ जुड़कर कैल्शियम ऑक्सलेट बनाते हैं. ये गुर्दे की पथरी का मुख्य कारण हो सकते हैं.

डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक है ज्यादा लौकी का जूस पीना, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

भारतीय मसालों में गुणों की खान है मेथी के दाने, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

First published: 19 November 2020, 10:27 IST
 
अगली कहानी