Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: If you consume less water in winters then will face these Health Problem
 

सर्दियों में कम पीते हैं पानी तो तुरंत हो जाएंं सावधान, आपके शरीर पर पड़ेगा बहुत बुरा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2021, 13:02 IST

Water In Winters: ज्यादातर लोग सर्दियों में कम पानी पीते हैं. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपको तुरंत ही सावधान होने की जरूरत है. अमूमन देखा ये जाता है कि सर्दियों में लोग पानी काफी कम पीते है. जब आप पानी कम पीते हैं तो इससे आपके शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है और आपको बार-बार भूख लगती है.

सर्दियों में कम पानी पीने से आपको कब्ज जैसी समस्या हो जाती है. अपने सेहत को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीएं. इससे आपके शरीर को पानी की कमी नहीं होगी. क्योंकि शरीर में पानी की कमी की वजह से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है.

अगर आपको डिहाइड्रेशन होता है, तो इस कारण आपको हमेशा थकान का एहसास होता रहता है. आप थोड़ा सा भी काम करने के बाद थका हुआ महसूस करेंगे. सर्दियों में लोगों को बार बार भूख लगती है. इस कारण ज्यादा पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा. दूसरी अच्छी बात यह होगी कि पानी से आपके शरीर की काफी गंदगी बाहर हो जाएगी.

अगर सर्दियों में आपको अचानक से जोड़ो के दर्द होने लगता है तो इसका कारण पानी की कमी भी हो सकता है. जोड़ो में 80 प्रतिशत पानी होता है. जब आप पानी कम पीने लगते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन होता है. इस  कारण जोड़े का दर्द भी शुरू हो जाता है. सर्दियों के मौसम में लोगों को ड्राई स्किन के कारण काफी परेशानी होती है.

रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के लिए आप कई तरह की क्रीम का प्रयोग करते हैं. इस क्रीम से आपकी त्वचा बाहर से तो मॉइश्चराइज़ हो जाती है लेकिन अंदर से मॉइश्चराइज़ करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. इसके अलावा कई बार आप काफी जल्दी इरीटेट होने लगते हैं. ऐसा होेने के पीछे का एक कारण शरीर में पानी की कमी भी होना है. यदि आप सही मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे आपको इन सभी बिमारियों से मुक्ति मिलेगी.

फार्मासिस्ट को गलती से दे दी कोरोना वैक्सीन की चार डोज, इसके बाद हुई हैरान करने वाली चीज

कभी नहीं आएगा आपको हार्ट अटैक, बस रूटीन में शामिल कर लें ये काम

First published: 11 January 2021, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी