Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: If you drink hot tea at morning in winters, it can be dangerous disease
 

सर्दी में सुबह उठकर पीते हैं गर्म चाय तो तुरंत हो जाएं सावधान, हो सकती है जानलेवा बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2020, 13:09 IST

ठंड में चाय के शौकिन हर जगह मिल जाते हैं, यह एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे अधिंकाश लोग पीना पसंद करते हैं. लेकि अगर आप सुबह उठकर गर्म चाय पीते हैं तो आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है. चाय पीने वालों के लिए भले ही  दिन की शुरुआत बिना चाय अधूरी होती है और कुछ लोग आंख खुलते ही चाय मांगते हैं. लेकिन चाय आपकी स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होती है.

यदि आप चाय के बहुत शौकीन हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. अन्यथा चाय पीने की आदत आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. जिन लोगों को सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने की आदत होती है. उनको तुरंत सावधान होने की जरूरत है. रिसर्च के मुताबिक, सुबह खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है.

इसके अलावा खाली पेट चाय पीने से आपकी उम्र भी काफी कम होने की संभावना रहती है. कुछ लोगों को कड़क चाय पीना काफी पसंद होता है. ऐसे लोग चाय को काफी उबाल देते हैं. हालांकि ज्यादा उबली चाय सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है. आप यदि चाय को दूसरी बार गर्म करते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. 

खाने के तुरंत बाद कभी न पिएं चाय

खाने के तुरंत बाद भी चाय कभी नहीं पीनी चाहिए. ऐसी गलती करने से आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. आप जो खाते हैं, उनमें मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए शरीर को थोड़ा समय चाहिए होता है. अगर ऐसे में आप तुरंत चाय पी लेते हैं, तो आपका शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाता. ऐसे में डायबिटीज की समस्या होने की संभावना होती है.

ज्यादा गर्म चाय पीने के हो सकता है कैंसर

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, गर्म चाय पीने से इसोफेगल यानी खाने की नली का कैंसर होने का खतरा रहता है. गर्म चाय गले के ऊतकों को नुकसान पहुंचाती है. 75 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा गर्म चाय पीने वालों में इसोफेगल कैंसर का खतरा दोगुना हो जाता है. 

ठंड में आलू खाने वाले तुरंत हो जाएंगे सावधान, जान का दुश्मन बन सकता है इसका ज्यादा सेवन

चेहरे पर पिंपल्स से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं भिंडी का फेस पैक, आता है गजब का ग्लो

First published: 31 December 2020, 12:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी