Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: If you drink such tea, be careful immediately, life can go from kidney failure
 

अगर पीते हैं ऐसी चाय तो तुरंत हो जाएं सावधान, किडनी फेल होने से जा सकती है जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2020, 18:10 IST

Health Care Tips: लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय पीते हैं. गर्मी में चाय को वैसे भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता. बढ़ती गर्मी के कारण लोग गर्म चाय की जगह आईस टी पीना पसंद करते हैं. एक तरफ सेहत की नजरों से देखा जाए तो आईस टी को फायदेमंद माना जाता है, लेकिन एक रिसर्च में सामने आया है कि आईस टी सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है. उससे कहीं ज्यादा खतरनाक होता है.

रिसर्च में खुलासा हुआ है कि आईस टी से किडनी को काफी नुकसान पहुंच सकता है. आईस टी में एक कैमिकल मौजूद होता है. यह केमिकल आपकी किडनी स्टोन और किडनी फेल होने की वजह बन सकता है. इससे आपकी जान पर भी खतरा पैदा हो सकता है.

घर में इन फलों को खाकर आसानी से घटाएं अपना वजन, मिलेंगे अचूक फायदें

रिसर्च में सामने आया है कि आईस टी में कैफिन की मात्रा काफी अधिक होती है. इस कारण 
आईस टी आपकी कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर बुरा असर डालता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज को आईस टी से दूर रहना चाहिए. वहीं शुगर के मरीज के लिए भी आईस टी बेहद खतरनाक मानी जाती है.

 

आईस टी पीने से आपका वजन भी काफी बढ़ सकता है. इसमें शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, यह वजन काफी तेजी से बढ़ाती है. अगर आप लॉकडाउन के दौरान अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप आईस टी पीने की गलती बिल्कुल भी ना करें.

Coronavirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी- फेस मास्क पर बहुत ज्यादा न करें भरोसा

Coronavirus: पहले 1000 लोगों की मौत में लगे थे 48 दिन, अब सिर्फ 4 दिनों में गई 900 लोगों की जान

First published: 7 June 2020, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी