Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: If you have lice in your head, then pay attention immediately
 

सावधान: सिर में हैं जुएं तो तुरंत दें ध्यान, सब्जी में पड़ने वाली इस चीज से तुरंत हो जाती हैं गायब

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 October 2020, 19:56 IST

Health Care Tips: सिर की सही तरह से सफाई न रखने के कारण जुएं हो जाते हैं. अगर आपके सिर में जुएं हैं तो आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है. यदि आपने इन जुओं को तुरंत ही नहीं निकाला तो आपके सिर में कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है. जुएं के कारण सिर में खुजली की समस्या हो जाती है.

यदि इन जुओं का सही समय पर इलाज न किया जाए तो सिर में संक्रमण हो सकता है. इसके अलावा आपके बा ल भी गायब होने लगते हैं. अगर आपने सही समय से जुएं को निकाला तो ये बढ़ती जाती हैं. जुएं निकालने के लिए आप घरेलू उपचार (Home Remedies) भी कर सकती हैं.

घरेलू उपचार ही जुएं निकालने के लिए सबसे बेहतर होता है. डॉक्टर्स कहते हैं कि जुएं परजीवी होते हैं. यह सिर में रहकर इंसान का खून चूसती हैं. सब्जी में डालने वाली अजवाइन से आप जुओं का घर बैठे इलाज कर सकती हैं. अपने सिर की जुएं मिटाने के लिए आप अजवाइन से घर पर दवाई बना सकती हैं.

दवा बनाने की विधि

आप 10 ग्राम अजवाइन के चूर्ण में 5 ग्राम फिटकरी मिला लें. इस पेस्ट में फिर दही या छाछ मिला लें. इसके बाद इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगाएं और मालिश करें. यह पेस्ट जुओं के लिए जहर के समान हैं. इससे आपके सिर की जुएं तथा लीख मर जाती हैं.

Coronavirus: मोबाइल चलाने वाले हो जाएं सावधान, स्क्रीन पर 28 दिनों तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस

न चाय-न कॉफी, कोलड्रिंक्स भी नहीं, सिगरेट और शराब से कोसों दूर, 78 की उम्र में ऐसे फिट रहते हैं अमिताभ बच्चन

First published: 13 October 2020, 19:56 IST
 
अगली कहानी