Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: If you use cumin seeds for cooking, be careful immediately
 

खाना बनाने के लिए करते हैं जीरे का इस्तेमाल तो तुरंत हो जाएं सावधान, जा सकती है जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2019, 12:33 IST

Cumin Seeds: अगर आप अपना खाना बनाने में जीरे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. इससे आपकी जान भी जा सकती है. जीरा ऐसा मसाला है जो खाने को अधिक स्वादिष्ट बनाता है. जीरा स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. लेकिन जीरा आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. 

एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि भोजन में जीरे का इस्तेमाल मौत का कारण भी बन सकता है. दरअसल, मार्केट में इन दिनों नकली जीरा धड़ल्ले से बेचा जा रहा है. इसे खाने से आपकी जान पर बन सकती है. दिल्ली के बवाना थाना पुलिस ने फूल झाड़ू के चूरे से नकली जीरा बनाने वाली फैक्टरी का पर्दाफाश किया है. 

दिल्ली पुलिस ने पूंठखुर्द स्थित नकली जीरे की फैक्टरी के सरगना और वहां काम कर रहे चार मजदूरों को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही पुलिस ने तकरीबन बीस हजार किलो नकली जीरा बरामद किया है. इसके अलावा 8075 किलो कच्चा पदार्थ बरामद किया है.

शुरुआती जांच में सामने आया है कि आरोपी फूल झाड़ू के चूरे में गुड़ का शीरा और पत्थर का पाउडर मिलाकर नकली जीरा बनाते थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि खाने वाला बाजार में जहां 400 रुपये प्रति किलो मिलता है वहीं यह नकली जीरा लोगों को 20 रुपये प्रति किलो बेचा जाता था. 

सर्दियों में ऐसे करें शरीर की देखभाल, चमकेगा चेहरा, दमकती रहेगी त्वचा

लहसुन के इन गुणों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, सर्दियों में ऐसे करें इस्तेमाल

First published: 21 November 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी