Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: If you want to live fit in summer change these habits soon
 

गर्मियों में नहीं होना चाहते गंभीर बीमार तो रात में न खाएं ये चीज, हो जाएंगी कई बीमारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2020, 18:11 IST

Health Care Tips: गर्मियां शुरू हो रही हैं, इस बीच आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने की विशेष जरूरत है. लंबा जीवन जीने के लिए जरूरी है बीमारियों से दूरी. बीमारियों से दूरी तभी बनाई जा सकती है जब हम अपने स्वास्थ्य की ठीक से देखभाल करेंगे और लंबी जिंदगी जिएंगे. इसके लिए जरूरी है सही जीवन शैली. आज हम आपको सही जीवन शैली से जुड़े ऐसी ही कुछ बातें बताएंगे. जिन्हें अपना कर आप यकीनन बीमारियों से दूर रहेंगे और लंबी जिंदगी जिएंगे.

रात के खाने से करें परहेज

अगर आप देर रात स्नैक्स खाते हैं. तो इस आदत को जल्द बदल लें. ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है. जो आपके जीवनकाल को कम करने में अहम भूमिका निभा रहा है. देर रात अनहेल्दी खाना खाना आपके मेटाबॉलिज्म को कमजोर करता है. इसलिए कई बीमारियां आपको घेर लेती हैं.

 खानपान पर ध्यान जरूरी ध्यान

कहा जाता है कि खानपान से ही हमारी जिंदगी के दिन निर्धारित होते हैं. अगर आपका खानपान ठीक होगा तो आप स्वस्थ रहेंगे और लंबी जिंदगी जिएंगे. ऐसे में सुबह का नाश्ता हमारे लिए बहुत मायने रखता है. अगर आप हर रोज सुबह का नाश्ता ठीक से नहीं करते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म को कमजोर करेगा इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होगी. ऐसे में हमारा शरीर बीमारियों से नहीं लड़ पाता और हम लगातार नई-नई बीमारियों का शिकार होते जाते हैं.

 

सा-सफाई का रखें विशेष ध्यान

लंबी जीवन जीने के लिए साफ सफाई बहुत जरूरी हैअगर आप अक्सर बाहर से आने के बाद किसी अच्छे एंटी-बैक्टीरियल शॉप से हाथ नहीं धोते तो आपके शरीर में काफी मात्रा में बैक्टीरिया प्रवेश कर जाते हैंये बैक्टीरिया कई तरह की बीमारियों को न्योता देते हैं. इससे आपकी उम्र की कमी आती है.

तत्काल करें नमक खाने में करें कटौती

अगर आप बहुत अधिक नमक खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. ज्यादा नमक खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसके अलावा इस वजह से आपको दिल संबंधी बीमारी भी हो सकती है.

 

First published: 24 March 2020, 18:11 IST
 
अगली कहानी