Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: If you want to lose belly fat, then drink 1 glass of cucumber water daily
 

Health Tips: पेट की चर्बी करना चाहते हैं कम तो रोजाना पिएं 1 गिलास खीरे का पानी, रिजल्ट देख रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2021, 14:04 IST
cucumber water (catch news)

Health Benefits of Cucumber Water: कोरोना काल के दौरान घर में रहने की वजह से लोगों की जीवनचर्या काफी सुस्त हो गई है. इस वजह से लोगों का मोटापा काफी बढ़ गया है. पेट की चर्बी कम करने के लिए लोग तरह-तरह के जतन अपना रहे हैं. इसके बाद भी लोगों का वजन कम नहीं हो पा रहा है.

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए अपनी डाइट को बैलेंस करें और फलों, सब्जियों तथा पेय पदार्थों को जरूर शामिल करें. इसके लिए आप घर पर तैयार कर खीरे का पानी पी सकते हैं. खीरे का पानी जादुई पानी माना जाता है. जो कैलोरी कम करने के साथ पेट की चर्बी को कम करता है.

अगर आप नियमित रूप से खीरे का पानी पीते हैं तो बेली फैट तेजी से बर्न होता है. बता दें कि खीरे का पानी एक डिटॉक्स ड्रिंक है. यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करता है. खीरे का पानी डिहाइड्रेशन से भी बचाता है. खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फ्लेवोनोइड्स, जिंक, एंटीऑक्सिडेंट और फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं.

अगर आप वजन घटाने के लिए अपने डाइट में खीरे को शामिल करते हैं तो आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है. इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है. इसके अलावा खीरे में कम कैलोरी तथा अधिक घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं. ये आपके शरीर को हाईड्रेट रखते हैं तथा तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं.

खीरे का पानी खनिज, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होता है. यह आसानी से अवशोषित हो जाते हैं. खीरे में फाइटोएस्ट्रोजेन तथा पाचन एंजाइम भी मौजूद होते हैं. यह आपकी आंत को लाभ पहुंचाते हैं. गर्मी के दिनों में शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में खीरा बहुत मददगार होता है. खीरा खाने से लीवर हेल्दी रहता है.

तुरंत हो जाएं सावधान, उबले अंडे खाने के बाद गलती से भी खा ली ये चीजें तो पड़ जाएंगे लेने के देने

सावधान: अगर आपको हैं ये समस्‍याएं तो बिल्कुल भी ना खाएं अमरूद, स्वास्थ्य को हो सकता है गंभीर नुकसान

First published: 10 August 2021, 13:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी