Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Know the benefits of roasted gram, eat daily to increase masculine strength
 

भुने चने के फायदे जानकर हो जाएंगे इसके दीवाने, मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए खाएं रोजाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2020, 15:58 IST

Health Care Tips: भुना चना गरीबों का बादाम कहा जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, नमी, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चने के फायदे के बारे में सभी जानते हैं, इसीलिए ज्यादातर लोग चना भिगोकर अथवा अंकुरित चने खाते हैं. लेकिन बहुत कम लोग ही भुने हुए चने के फायदों के बारे में जानते हैं.

भुने चने खाने के फायदों के बारे में जानकर यकीनन आपको फायदा होगाभुने चने स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हैंआप भी रोजाना भुने चने खाकर अपने शरीर को फायदा पहुंचा सकते हैं. इससे कई बीमारियां भी चंद दिनों में खत्म हो जाएंगी. भुने हुए चने छिलके वाले और बिना छिलके वाले होते हैं.

 

बिना छिलके वाले चने स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभदायक होते हैं. जबकि चने के छिलके भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. यदि आप भुने हुए चने को सही तरीके से चबा-चबाकर खाएं तो यह मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी करते हैं. भुने चने दूध के साथ खाने से स्पर्म का पतलापन दूर होता है. ऐसा खाने से वीर्य गाढ़ा होता है. वीर्य पतलापन है तो भुना चना खाने से आराम मिलेगा.

Coronavirus: PM मोदी का ऐलान- कोई भी नहीं छूटेगा, देश के प्रत्येक नागरिक को फ्री में मिलेगी वैक्सीन

यदि आप भुना चना शहद के साथ खाते हैं तो आपकी नंपुसकता दूर हो जाती है. इससे पुरुषत्व में वृद्धि होती है. भुने चने खाने से कुष्ठ रोग भी समाप्त होता है. कब्ज की समस्या वाले लोगों को रोजाना भुने चने खाने चाहिए. इससे बहुत आराम मिलता है. भुना चना पाचन शक्ति को संतुलित करता है. इससे दिमागी शक्ति बढ़ती है.

भुने चने खाने से खून साफ होता है, इससे त्वचा में निखार आता है. बता दें कि चने में फॉस्फोरस होता है जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है. इससे किडनी से एक्स्ट्रा साल्ट निकालता हैं. रोजाना नाश्ते से अथवा दोपहर के खाने से पहले 50 ग्राम भुना चना खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है.

भुने चने खाने से पेशाब से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. बार-बार पेशाब आने की समस्या झेलने वाले लोगों को रोजाना गुड़ के साथ चने का सेवन करना चाहिए. आपको कुछ ही दिनों में आराम मिलना शुरु हो जाएगा. मोटापे से ग्रस्त लोगों को भुना चना खाना काफी फायदेमंद होता है. रोजाना भुना चना खाने से मोटापे की समस्या में राहत मिलती है. शरीर से अतिरिक्त चर्बी पिघलाने में भी भुना चना मदद करता है.

सावधान: इन चीजों के साथ दूध पीना हो सकता है जानलेवा, नहीं संभले तो जा सकती है जान

TV देखने के दौरान खाते हैं स्नैक्स तो हो जाएं सावधान, गंभीर बीमारी के हो सकते हैं शिकार

First published: 30 October 2020, 15:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी