Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know the side effects of sleeping immediately after eating
 

खाना खाने के बाद लेटना है आपके लिए जानलेवा, पेट में जहर फैलने से हो सकती है मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2019, 14:59 IST

खाना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कई बार खाना हमें काफी नुकसान पहुंचा सकता है. ये आपको बीमार भी बना सकता हैलेकिन ऐसे नहींबल्कि ये तब होता है जब आप रात को ज्यादा हैवी खाना खा लेते हैं और उसके तुरंत बाद सो जाते हैं तब ये बीमारियों को न्योता देना शुरु कर देता हैअगर आप भी रात का खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो ये आपको बीमार बना रहा हैयही नहीं अगर आप दिन में भी ऐसा करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है.

एसिडिटी और जलन

अगर आप भी खाने के तुरंत बात सोने चले जाते हैं तो आपको एसिडिटी और जलन की समस्या हो सकती हैबता दें कि खाने के तुरंत बाद सोना डाइजेशन प्रॉसेस यानि पाचन क्रिया को धीमा कर देता हैखाना खाने के बाद शरीर खाने को पचाना शुरू कर देता हैखाना पचाने के लिए आंत एसिड बनाता है और अगर खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं तो ये एसिड पेट से निकल कर फूड पाइप और फेफड़ों के हिस्से में पहुंच जाता है और यही जलन की वजह होती है.

 

नींद भी खराब करता है खाना खा कर तुरंत सो जाना

खाना खाने के बाद तुरंत नींद तो आ जाती है लेकिन देर रात नींद टूटने लगती हैये प्रक्रिया रोज हो तो इससे नींद में खलल पड़ने लगता हैऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट में खाना जमा हो जाता है और पाचन धीमा हो जाता है.

खाने का ना पचना

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैंतो इससे आपका खाना अच्छी तरह नहीं पचता. इसकी वजह यह है कि आपके सोने के बाद शरीर के ज्यादातर अंग स्थिर हो जाते हैं और काम करना बंद कर देते हैं. ऐसे में सोने के दौरान पाचन की प्रक्रिया में बाधा आती हैजिससे खाना पचाने में परेशानी आती है. यही कारण है कि जो लोग खाना खाने के बाद सो जाते हैंउठने के बाद भी उनका पेट भरा हुआ लगता है.

 

डायबिटीज की समस्या

बता दें कि खाना खाने के बाद शरीर में शुगर यानि ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में अगर खाते ही सोने की आदत हो तो शुगर बॉडी में यूज नहीं हो पता और ज्यादा शुगर ब्लड में घुलने लगता है हमेशा ऐसी आदत की वजह से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

सुबह उठकर करते हैं ये काम तो जल्द ही खराब होने वाली है आपकी किडनी, जीवन हो जाएगा बर्बाद

पानी पुरी के फायदे जानकर रह जाएंगे दंग, हफ्ते में दो बार खाने से जड़ से खत्म हो जाएगा ये रोग

First published: 26 October 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी