Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Never do this mistakes during drinking tea, be alert
 

सावधान: सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने वालों के लिए बुरी खबर, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2020, 20:13 IST

Health Care Tips: कोरोना संकट के बीच आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की खास जरूरत है. इस दौरान अगर आप सुबह उठकर चाय पीते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत अहम है. चाय के आदि लोगों के लिए दिन की शुरुआत बिना चाय अधूरी होती है. कुछ लोग आंख खुलते ही चाय की मांग करते हैं.

अगर हमारे घर कोई मेहमान आता है, तो सबसे पहले हम उन्हें चाय पिलाते हैं. कई ऐसे लोग होते हैं, जो काम के साथ-साथ दिन में 7-8 कप चाय पी जाते हैं. आप भी यदि इन्हीं लोगों में शामिल हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. वरना चाय पीने की आदत आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है.

 

खाली पेट कभी न पिएं चाय

कुछ ऐसे लोग होते हैं जिन्हें सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने की आदत होती है. यदि आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है. एक रिसर्च के अनुसार, सुबह खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है. खाली पेट चाय पीने से आपकी उम्र भी कम होने की संभावना होती है. 

कड़क चाय पीना हो सकता है हानिकारक

बहुत से लोगों को कड़क चाय पीना पसंद होता है. इसलिए ऐसे लोग चाय को काफी उबालते हैं. लेकिन  ज्यादा उबली चाय सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. यदि  आप चाय को दूसरी बार गर्म करके पीते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायी होती है. दोबारा उबालकर चाय पीने से पेट से संबंधित समस्या हो सकती है.

 खाने के तुरंत बाद कभी न पिएं चाय

यदि आप खाने के तुरंत बाद चाय पीने के आदि हैं तो ऐसी गलती अब ना करें. ऐसा करने से आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. खाने के दौरान आप जो खाते हैं. उनमें मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए हमारे शरीर को थोड़ा समय चाहिए होता है. ऐसे में अगर आप तुरंत चाय पी लेते हैं, तो हमारा शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाता. इस वजह से शरीर का पोषण तत्व अधूरा रह जाता है. ऐसे में डायबिटीज जैसी समस्या होने की संभावना होती है. 

भूलकर भी न पहने गलत तरीके से मास्क, वरना पड़ सकता है भारी !

नींद की गोली से भी कई गुना असर है बस ये एक घरेलू नुस्खा, चुटकियों में आ जाती है गहरी नींद

First published: 17 May 2020, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी