Home » हेल्थ केयर टिप्स » health Care Tips: Never drink water while standing, it's becomes poison in your stomach
 

सावधान: कभी भी खड़े होकर न पीएं पानी, आपके पेट में जाकर बन जाता है जहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2020, 16:54 IST

Health Care Tips: कई बार लोग खड़े होकर पानी पीते हैं. खड़े होकर पानी पीना आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है. दरअसल, सही मात्रा में पानी पीने के अलावा किस पोजिशन में पानी पीना है, यह सबसे अधिक महत्व रखता है. क्या आप जानते हैं कि खड़े होकर पानी पीना आपके लिए जहर के बराबर होता है.

खड़े होकर पानी पीने की आदत आपके शरीर को बुरी तरह नुकसान पहुंचाती है. डॉक्टर कहते हैं कि अच्छी सेहत के लिए दिनभर में 8 गिलास से ज्यादा पानी पीना चाहिए. हालांकि सिर्फ ज्यादा पानी पीना ही काफी नहीं होता, बल्कि आप किस तरह और किस पोजीशन में रहकर पानी पीते हैं यह बहुत मायने रखता है.

मानव शरीर में पानी की मात्रा 50-60 प्रतिशत होती है. पानी शरीर के अंगों के साथ ऊतकों की भी रक्षा करता है. कोशिकाओं तक पोषक तत्व तथा ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी पानी करता है. शरीर को स्वस्थ तथा फिट रखने में भी पानी अहम भूमिका निभाता है. हालांकि पानी आपके लिए खतरनाक जहर का काम कर सकता है.

पानी पीने से आप काफी गंभीर बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं. इससे आपकी किडनी खराब हो सकती है. खड़े होकर पानी पीने पर पानी सीधा इसोफेगस के जरिए प्रेशर के साथ पेट में तेजी से पहुंचता है. जिस वजह से पेट और पेट के आसपास की जगह और डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचता है.

खड़े होकर पानी पीने से इससे मिलने वाले किसी भी न्यूट्रिएंट्स का फायदा शरीर को नहीं मिलता. जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो, इससे हमारे पेट पर अधिक प्रेशर भी पड़ता है. खड़े होकर पानी पीने से सभी इंप्योरिटीज ब्लैडर में जमा हो जाती हैं, जो किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचाता है. पानी के प्रेशर से शरीर के पूरे बायोलॉजिकल सिस्टम पर भी प्रभाव पड़ता है. जिससे जोड़ों के दर्द की समस्या होती है.

ठंड में मूली खाने वाले इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, ये खतरनाक बीमारियां हो जाती हैं जड़ से खत्म

अगर आप टमाटर का करते है ज्यादा सेवन तो हो जाएं सावधान, सेहत को पड़ सकता है भारी नुकसान

First published: 14 November 2020, 16:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी