Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: No matter how good diet, your weight will never be reduced due to sleeping late night
 

सावधान: कितनी भी लें अच्छी डाइट, देर रात सोने की वजह से कभी कम नहीं होगा आपका वजन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2021, 19:27 IST

Health Care Tips: बहुत सारे लोग अपना वजन कम करने के लिए अच्छी डाइट लेते हैं. इसके बाद भी उनका वजन कम होने की बजाय बढ़ता ही जाता है. इसका मतलब यह है कि वह अच्छी नींद नहीं लेते हैं और रात में काफी देर से सोते हैं. हम सभी जानते हैं कि सात से आठ घंटे की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिये बहुत जरूरी है.

कम या अपर्याप्त नींद की वजह से इंसान के भीतर चिड़चिड़ापन हो सकता है. लेकिन  देर से सोना वजन बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक है. रात को देर से सोने की वजह से कोर्टिसोल हार्मोन का भी बढ़ना हो सकता है. यह वजन बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक है. रात को देर से सोने से आपकी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

डॉक्टर्स कहते हैं कि आपको रात में देर से नहीं सोना चाहिए. इसके अलावा रात 8:00 बजे के बाद आपको खाना नहीं खाना चाहिए. इसकी वजह से वजन बढ़ने की संभावना रहती है. रात का भोजन और उसके बाद समय पर सोना स्वास्थ्य के लिये बेहद जरूरी है. स्वस्थ शरीर और वजन घटाने के लिए भोजन तथा सोने के समय के बीच तीन घंटे का अंतर जरूर होना चाहिए.

रात को देर से सोने की वजह से मधुमेह, मोटापा जैसी परेशानियां होने की संभावना अधिक रहती है. रात को आपको 10:30 बजे तक सो जाना चाहिए तथा सुबह 6:30 बजे उठ जाना चाहिए. रात को अच्छी क्वालिटी की नींद लेने से आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं. आपको रोजाना व्यायाम भी करना चाहिए.

 

 

सर्दियों में कम पीते हैं पानी तो तुरंत हो जाएंं सावधान, आपके शरीर पर पड़ेगा बहुत बुरा असर

हेयर ग्रोथ के लिए ऑनियन ऑयल बनाने की विधि, ये है इस्तेमाल करने का तरीका

First published: 11 January 2021, 19:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी