Home » हेल्थ केयर टिप्स » Potato Side Effects : Potato eaters should be immediately cautious, you may die of it
 

Potato Side Effects : आलू का सेवन करने वाले तुरंत हो जाएं सावधान, आपकी सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2020, 16:34 IST

Potato Side Effects : आलू(Potato) हर घर में बहुत ही चाव से खाए जाने वाली चीज है. ठंड में लोग आलू का सेवन ज्यादा करते हैं. हमारे देश में घर की हर रसोई में आलू आसानी से मिल जाता है. आलू स ब्जियों का राजा कहा जाता है. अधिकतर सब्जियों में आलू मिलाया जाता है या ये कह लें कि आलू मिलाए बिना कई सब्जियां नहीं बनाई जा सकती हैं.

आलू भले ही लोगों में काफी पसंद किया जाता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. मोटे लोगों के लिए आलू बहुत ही खतरनाक होता है. आलू ज्यादा खाने से आपका वजन बढ़ने लगता है. फिट रहने के लिए यदि आप लगातार प्रयास करे रहे हैं और शरीर का वजन कम करना चाहते हैं तो आज ही आलू खाना बंद कर दें.

शुगर लेवल बढ़ाता है आलू

आलू खाने के दौरान शुगर को कंट्रोल करना बहुत ही मुश्किल है. आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ती जाती है. अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में शुगर का स्तर न बढ़े इसके लिए जरूरी है कि आलू का सेवन न करें. आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है.

एक रिसर्च के मुताबिक, हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बेक्ड, उबले या मैश्ड आलू खाने से अन्य लोगों के मुकाबले हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव के लिए जरूरी है कि आलू का सेवन न करें. कुछ लोग आलू डीप फ्राई करके खाते हैं, लेकिन ये डीप फ्राई आलू सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है.

मोटापा बढ़ाता है आलू का सेवन

रोजाना आलू का सेवन करने वाले लोगों का मोटापा काफी तेजी से बढ़ सकता है. आलू ज्यादा खाने से फैट और कैलोरी में बढ़ोतरी होती है. 

गैस की समस्या

बहुत मात्रा में आलू का सेवन करने वालों को गैस की शिकायत हो सकती है. बता दें कि गैस की ज्यादातर परेशानियों का कारण आलू का सेवन ही है. अगर आप अपनी गैस की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आलू का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दें. रोजाना आलू का सेवन करने वाले निश्चित रूप से गैस की समस्या से परेशान हो सकते हैं.

चावल के साथ हर रोज ये जहर खा रहे हैं आप, नहीं संभले तो कैंसर से हो सकती है मौत

रोटी के साथ ये चीजें खाने से करें तौबा , वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

First published: 4 January 2020, 15:10 IST
 
अगली कहानी