Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Side effects of wrapping food in newspaper for health
 

अख़बार में लपेटा खाना खाने वालों के लिए बुरी खबर, इस कारण जा सकती है आंखों की रोशनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2019, 20:10 IST

लोग ऑफिस खाना ले जाने के लिए एल्युमिनियम फॉइल या फिर अखबार का इस्तेमाल करते हैं. अखबारों में लपेटकर खाना बाहर ले जाने वालों के लिए यह बड़ी खबर है. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो तुरंत ही सावधान हो जाइए. आप सिर्फ अखबारों में खाना नहीं लपेट रहे, बल्कि अपने लिए कई बीमारियों को दावत दे रहे हैं.

दरअसल, लोग खुले में फुटपाथ पर बिकने वाले अखबार में खाना लपेट लेते हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि ये आपके सेहत पर बड़ा असर डालता है. अखबार में लपेटा हुआ खाना हमारे सेहत पर विपरीत प्रभाव डालता है.

 

प्रिंटिंग स्याही है जानलेवा

दरअसल, जब आप जल्दी-जल्दी में गर्म खाना अखबार में लपेटते हैं, तो अखबार की प्रिंटिंग स्याही खाने में चिपक जाती है. अखबार की स्याही आपके शरीर के अंदर जाकर आपको बहुत बीमार कर सकती है. ये स्याही जहर के समान होती है.

अखबार की स्याही इससे आपको पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. स्याही अगर आपके अंदर चली गई तो इससे मुंह के कैंसर हो सकता है, इसके अलावा पेट के कैंसर की भी संभावना हो सकती है. 

जा सकती है आपके आंखों की रोशनी

अखबार पर लपेटा खाना खाने से आपकी आंखों की रोशनी पर भी इसका गहरा असर होता है. आंखों की रोशनी जाने का भी खबरा अखबार में लपेटा खाने से बना रहता है. पाचन तंत्र को भी इससे बुरा नुकसान पहुंचता है. डॉक्टर्स कहते हैं कि अखबार में लपेटा खाना खाने से हार्मोनल संतुलन भी बिगड़ सकता है.

चावल के साथ रोजाना ये जहर खा रहे हैं आप, अगर नहीं संभले तो कैंसर से हो सकती है मौत

खीरा खाने के बाद अगर गलती से भी कर लिया इस चीज का सेवन, पेट में बन जाएगा जहर

First published: 28 September 2019, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी