Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Sleeping empty stomach at night increases the risk of many serious diseases
 

Health Tips: रात में खाली पेट सोने से कई गंभीर बीमारियों का बढ़ता है खतरा, सेहत के लिए बहुत ज्यादा घातक

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2021, 13:03 IST
health (catch news)

Health Care Tips: हम कई बार रात में बिना खाना खाए खाली पेट ही सो जाते हैं. इस  भाग दौड़ भरी जीवनशैली की वजह से लोग काम के तनाव में दिनभर इतना ज्यादा थक जाते हैं कि कई बार रात को भूखे पेट ही सो जाते हैं. यदि आप भी बिना खाना खाए खाली पेट सो जाते हैं तो आपको तुरंत ही सावधान होने की जरूरत है. 

डॉक्टर्स कहते हैं कि ऐसा बिल्कुल भी ना करें, क्योंकि इससे आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. डॉक्टर्स कहते हैं कि कभी भी अपने पेट को बहुत ज्यादा समय तक के लिए खाली नहीं छोड़ना चाहिए. अगर आप रात में सोने से पहले खाना नहीं खाएंगे, तो आपका पेट सुबह तक यानि कि लंबे समय तक खाली रह जाता है.

वहीं हमारा शरीर चौबीसों घंटे एनर्जी प्रोड्यूस करता रहता है. इससे शरीर में चौबीसों घंटे कैलोरी बर्न होती रहती है. ऐसी स्थिति में आपकी बॉडी को हर समय न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. जानिए खाली पेट सोने से क्या हो सकती है समस्या-

डायबिटीज, थायराइड जैसी बीमारियां हो सकती हैं उत्पन्न

यदि आप बिना खाना खाए रात में सो जाते  हैं, तो आपका पेट खाली होने की वजह से आपको अगले दिन थकान महसूस होने सकता है. इससे आपके काम करने की क्षमता कम हो जाएगी. वहीं रात में खाली पेट सोने से आप डायबिटीज, थायरॉइड जैसी गंभीर समस्याओं का शिकार हो सकते हैं. 

बॉडी का इंसुलिन लेवल होता है प्रभावित

भूखे पेट सोने से आपकी बॉडी का इंसुलिन लेवल प्रभावित होता है. वहीं खाली पेट सोने से आपका कोलेस्ट्रोल तथा थायरॉयड लेवल खराब हो सकता है. कई लोग इन आदतों की वजह से गंभीर और जानलेवा बीमारी के शिकार हो जाते हैं.

पेट में हो सकता है भयंकर दर्द

अगर आप खाली पेट रात में सो जाते हैं तो आपको भूख लगने की वजह से पेट में भयंकर दर्द और जलन की समस्या हो सकती है. इससे आपकी नींद भी बुरी तरह प्रभावित होती है. इसलिए अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं, तो आपको रात में सोने से पहले जरूर कुछ खा लेना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि पुरुष यदि रात में सोने से पहले प्रोटीन युक्त चीजें खाते हैं तो अन्य लोगों की तुलना में वे काफी ज्यादा एनर्जेटिक रहते हैं.

जिम में बॉडी बनाने वाले हो जाएं सावधान, गलती से भी लिया फूड सप्लीमेंट तो शरीर को होगा भारी नुकसान

OMG: मास्क पहनकर रनिंग कर रहा था शख्स, बाएं से दाएं खिसककर आ गया दिल और फट गया फेफड़ा

First published: 14 October 2021, 12:58 IST
 
अगली कहानी