Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: sleeping with a smartphone nearby will ruin your family life, sexual ability affected
 

सावधान: स्मार्टफोन पास रखकर सोते हैं तो बर्बाद हो जाएगी आपकी पारिवारिक जिंदगी, यौन क्षमता प्रभावित

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 November 2020, 13:24 IST

Smartphone: अगर आप अपने साथ स्मार्टफोन लेकर सोते हैं तो आपकी पारिवारिक जिंदगी बर्बाद हो जाएगी. स्मार्टफोन साथ लेकर सोने से आपकी यौन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. अगर आप भी अपने साथ स्मार्टफोन लेकर सोते हैं तो आज ही आपको सावधान होने की जरूरत है. 

आज स्मार्टफोन भले ही हमारे जीवन का सबसे जरूरी अंग है और हम इसके बिना हम रह नहीं पाते हैं. स्मार्टफोन हमारे लिए इतना जरूरी है कि यदि कभी यह थोड़ी देर के लिए भी हमसे दूर जाता है तो हम तड़पने जैसे लग जाते हैं. लेकिन अगर हम इसके ज्यादा पास रहे तो हमारी जिंदगी बर्बाद हो जाएगी. इसके अधिक उपयोग से हमारे मन की स्थिति प्रभावित होती ही है. 

स्मार्टफोन का सबसे बुरा दुष्प्रभाव हमारी यौन क्षमता पर पड़ता है. अमेरिकी कंपनी श्योरकॉल के सर्वेक्षण में सामने आया है कि ल गभग तीन-चौथाई लोग रात में अपने बिस्तर अथवा उसके बगल में स्मार्टफोन रखकर सोते हैं. जो लोग फोन पास रखकर सोते हैं, उन्होंने डिवाइस से दूर होने पर चिंता जताई.

अध्ययन में हिस्सा लेने वाले  एक तिहाई प्रतिभागियों ने माना कि इनकमिंग कॉल का जवाब देने की मजबूरी से भी सेक्स में बाधा पहुंचती है. अध्ययन में पता चला कि स्मार्टफोन साथ रखकर सोने से यौन क्षमता बुरी तरह प्रभावित होती है. मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद इंटरनेशनल विश्वविद्यालय अस्पताल के यौन स्वास्थ्य विभाग ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया.

अध्ययन में शामिल लोगों में से लगभग 60 फीसदी ने स्मार्टफोन के कारण अपने यौन जीवन में आई समस्याएं स्वीकारी हैं. मोरक्को वर्ल्ड न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि 600 लोगों के पास स्मार्टफोन थे. इसमें से 92 फीसदी ने रात में स्मार्टफोन उपयोग करने की बात स्वीकारी. मात्र 18 फीसदी लोगों ने फोन को शयनकक्ष में फ्लाइट मोड में रखने की बात कही.

अध्ययन के अनुसार, स्मार्टफोन ने 20 से 45 वर्ष की आयु के लोगों को बहुत बुरी तरह प्रभावित किया है. 60 फीसदी लोगों ने माना कि इससे उनकी यौन क्षमता पर  असर पड़ा है. 50 फीसदी लोगों ने यौन जीवन खराब होने की बात कही, क्योंकि उन्होंने लंबे समय तक स्मार्टफोन का उपयोग किया.

मेथी के दानों के हैं गजब के फायदें, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है लौकी के जूस का ज्यादा सेवन करना, इन बिमारियों के हो सकते हैं शिकार

First published: 13 November 2020, 13:24 IST
 
अगली कहानी