Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Sunbathe in winter, bones will remain healthy and strong
 

सर्दियों में धूप सेंकना है वरदान, हड्डियां बनेंगी मजबूत और रहेंगी तंदुरुस्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2019, 14:16 IST

सर्दियां तेजी से फैलनी शुरू हो चुकी हैं. सर्द मौसम में दिल्ली जैसे महानगरों में लोगों को सूर्य की किरणों से मिलने वाला प्राकृतिक विटामिन-डी कम ही मिल पाता है. जिन्हें धूप नहीं मिल पाती है, ऐसे में लोगों की बॉडी में विटामिन-डी की कमी होना लाजमी है. दिन में धूप सेंकने के समय और विटामिन-डी के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने को लेकर कई शोध हुए हैं.

शरीर के बिना ढके हिस्से यानि हाथ और पैरों से प्रतिदिन 15 मिनट धूप सेंककर विटामिन-डी अच्छी मात्रा में लिया जा सकता है. कहा जाता है कि सुबह का धूप और देर शाम का धूप सेंकना सबसे उपयुक्त होता है, हालांकि सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच के दौरान धूप का सेवन मानव शरीर की त्वचा को विटामिन-डी पहुंचाता है. धूप सेवन के दौरान त्वचा पर सन-ब्लॉक क्रीम या लोशन नहीं लगाना चाहिए.

दिल्ली जैसे शहर में प्रदूषण के कारण जब लोगों तक धूप नहीं पहुंच तो वहां लोग दुग्ध उत्पादों और आहार के जरिए विटामिन डी का सेवन कर सकते हैं. सनक्रीम लगाने वाली महिलाओं में विटामिन-डी की मात्रा काफी कम होती है, इससे उनकी त्वचा के अंदर धूप नहीं प्रवेश कर पाता.

 

बच्चों में विटामिन डी की कमी से रिकेट्स की समस्या आम बात है. शुरुआत में ही बच्चों को पर्याप्त आहार के साथ अच्छी धूप का सेवन कराना आवश्यक होता है. खास कर उन बच्चों को जिन्होंने मां का दूध छोड़ दिया है, ऐसे बच्चों को विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कराना जरूरी है.

सर्दियों में धूप सेवन से हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. अच्छी मात्रा में कसरत करने से भी हड्डियों को फायदा मिलता है. कसरत से हड्डियों का घनत्व बना रहता है, इससे ऑस्टियोपोरोसिस से बचा जा सकता है.

कैंसर से बचाव और वजन कम करने के लिए सबसे असरदार है स्ट्राबेरी

इन आदतों को नजरअदांज कर लोग हो रहे है दिल के मरीज, बरते ये सावधानियां वरना हो सकती है मौत!

First published: 1 December 2019, 11:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी