Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: These things in fridge that are not good for your body
 

आपके लिए जहर हैं फ्रिज में रखी ये चीजें, आज ही नहीं फेंकी बाहर तो हो जाएगा भारी नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2020, 18:24 IST

Health Care Tips: बचा हुआ खाना खराब न हो इसलिए लोग फ्रिज में रख देते हैं. गर्मियों के सीजन में खाने के खराब होने की संभावना अधिक होती है. क्या आप जानते हैं हम कुछ ऐसे खाने भी फ्रिज में रख देते हैं, जिसे फ्रिज में रखने के बाद वह सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो जाता है. आखिर कौन सी हैं वो चीजें हैं जिसे फ्रिज में रखने से वह जहर बन जाती हैं-

बासी खाना

बासी खाने को भी दोबारा खाने के लिए फ्रिज में ना रखें. क्योंकि खाने को बार-बार गर्म करके खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इसके साथ ही बार-बार खाना गर्म करके खाने से यह जहर के समान बन जाता है, जो सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है.

Bakery का सामान

फ्रिज में बेकरी का सामान मतलब चॉकलेट, पेस्ट्रीज, केक और मिठाइयां कभी भी ना रखें. यह सामान चीनी, मैदे और कार्बोहाइड्रेट्स से तैयार किए जाते हैं. फ्रिज में रखे बेकरी के प्रोडक्ट्स का सेवन करने से कब्ज, हार्ट, हाई ब्‍लड प्रेशर और डायबिटीज से जुड़ी बीमारियों का शिकार बना सकते हैं.

दाल-सब्जी

दाल और सब्जी ऐसी खाने की चीज है, जो हर लोगों के घर में बनती है. अगर ये बच जाए, तो अगले दिन या फिर शाम को खाने के लिए हम इसे फ्रिज में रख देते हैं. अगर आप भी ऐसा करने हैं, तो ये आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है. क्योंकि फ्रिज में बची हुई दाल और सब्जी रखने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं.

साथ ही लंबे समय तक इसे फ्रिज में रखने से इसके अंदर एडीविटीज, फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, कार्बोहाइड्रेट और ट्रांस-फैट जैसे फैटी एसिड पैदा हो जाते हैं. ये हमारी सेहत के लिए जहर के समान होता है. इससे कैंसर का खतरा बढ़ता है.
 
सॉस, चटनी

सॉस और चटनी ज्यादातर लोग फ्रिज में रखते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आज से इन आदतों को बदल लें. क्योंकि चटनी और सॉस फ्रिज में रखने से ब्लड प्रेशर बिगड़ सकता है. अगर फ्रिज में रखी सॉस और चटनी का सेवन आप करते हैं, तो इससे आपके शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाता है.
 
First published: 14 January 2020, 18:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी