Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: These things prevent your body from food poisoning
 

सावधान: बदलते मौसम में फूड प्वाइजनिंग से हो सकते हैं गंभीर बीमार, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 March 2020, 13:12 IST

Health Care Tips: बदलते मौसम में खाने में लापरवाही बरतने से कई बार आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है. खाने-पीने में की कई लापरवाही कई बार हमारे लिए फूड प्‍वाइजनिंग का रूप भी ले लेती है. ऐसे में खाने-पीने की आदतों को सही करके फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव किया जा सकता है.

गर्मियों में बढते हुए तापमान के कारण बैक्‍टीरिया काफी जल्‍दी फैलते हैं. इसी के साथ गर्मियों में साफ-सफाई भी फूड प्‍वाइजनिंग को दूर करने के लिए काफी अहम रहती है.फूड प्‍वाइजनिंग की हालत में शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है और सेहत पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं फूड प्‍वाइजनिंग से बचाने के कुछ उपाय.

न खाएं रखा हुआ बासी खाना

गर्मियों में जितना हो सकें बासी खाना खाने से बचेंं. अगर खाना बच जाता है तो उसे फ्रीज में रखें और थोड़े समय के बाद उसे खत्म कर दें. वहीं अगर खाने में किसी तरह की महक आने लगे तो भी उसे न खाएं. गर्मियों में बासी खाना शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है.

हाथों को अच्छे से धोकर खाएं खाना

गर्मियों के मौसम में अपने हाथों को जितना साफ रख सकेंगे, तो फूड प्‍वाइजनिंग का खतरा उतना ही कम होता जाएगा. ऐसे में खासकर खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद जरूर हाथों को अच्छे से धोएं.

सब्‍जियों को अच्छे से धोकर करें इस्तेमाल

हमेशा कच्ची सब्जियों को अच्छे से धोना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद बैक्टीरिया भी आपको बीमार कर सकते है. फूड प्‍वाइजनिंग से बचने के लिए सब्जियों को अच्छी तरह से धोए धोना काफी फायदेमंद रहता है.

भारत में अभी सिर्फ दूसरे स्टेज पर कोरोना वायरस, तीसरे स्टेज पर पहुंचा तो भयावह होगी स्थिति

मध्य प्रदेश: शिवराज सिंह चौहान ने जोरदार छक्का जड़ लिखा ऐसा कैप्शन, कांग्रेस की उड़ सकती है नींद

First published: 20 March 2020, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी