Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Wearing shoes without socks is very dangerous, doctors cautioned immediately stop
 

बिना मोजे के जूता पहनना है बहुत खतरनाक, डॉक्टरों ने किया सावधान, तुरंत कर दें बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2020, 9:51 IST

Health Care Tips: आजकल जूतों के नीचे मोजा न पहनना फैशन बन गया. युवा पीढ़ी में अधिकतर लोग बिना मोजे के जूता पहनते हैं. बॉलीवुड एक्टर से लेकर बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज तक फैशन के इस ट्रेंड को फॉलो करते हैं. इसके बाद आम लोग भी इस ट्रेंड को कॉपी कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना मोजे के जूता पहनना आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

एक शोध में दावा किया गया है कि बिना मोजे के जूते पहनने से पुरुषो में फंगल इंफेक्शन का खतरा काफी तेज़ी से बढ़ रहा है. बता दें कि एक दिन में आमतौर पर एक इंसान को 300 मिलीलीटर पसीना निकलता है. पसीने और नमी की वजह से आपमें फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ जाता है.

ज्यादा पसीने और पैरो में नमी की वजह से इसके परिणाम बहुत बुरे हो सकते हैं. शोध में एक कार धोने का काम करने वाले व्यक्ति के बारे में बताया गया. इस वजह से उसके पैर पूरे समय नम रहते थे. इससे उसे fungal infections हो गया था. इसके लिए उसने कई महीने इलाज भी करवाया, तब जाकर वह पूरी तरह ठीक हो पाया.

इस तरह के फंगल इंफेक्शन का शिकार ब्रिटेन की एक मशहूर मॉडल भी हुई थीं. टिनी टिम्पोका(Tiny Tiempoka) ब्रिटेन की एक मशहूर मॉडल और एक्टर हैं, इन्होंने कई मॉडलिंग स्टाइल प्राइज जीते हैं. कई बार उन्हें लंदन फैशन वीक में बिना मोजों के देखा गया है. गायक गैक स्मिथ को भी यह बीमारी हुई थी.

बता दें कि फैशन के लिए और सुंदर दिखने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार रहते हैं, लेकिन हमेशा सबसे पहले अपने स्वास्थ्य के बारे में ध्यान देना चाहिए. स्टाइल आज के समय पर काफी मैटर करता है, इसलिए कुछ बातों को ध्यान में रखकर इस बीमारी से बचा जा सकता है. हो सके तो अगर ज़रूरत न हो तो बिना मोजों के जूते न पहनें. इसके अलावा जूता पहनने से पहले अपने पैर के तलवे पर antiperspirant Spray करें.

चावल को इस तरह से बनाए तो नहीं बढ़ेगा आपका वेट, ये रही आसान विधि

खाने के अलावा भी इन पांच चीजो में आप कर सकते हैं ब्रेड इस्तेमाल, ऐसे करें यूज

First published: 8 December 2020, 9:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी