Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: You can get rid of cigarette and alcohol consumption in a moment by his method
 

Health Tips: ये तरीका अपनाकर पल भर में छुड़ा सकते हैं सिगरेट और शराब पीने की आदत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 October 2020, 15:53 IST

Health Care Tips: अगर आप भी पिछले काफी समय से सिगरेट और शराब की बुरी लत से परेशान हैं, तो ये खबर आपके लिए है. कोई भी व्यक्ति जब आदतन मादक पदार्थो का सेवन करता है, तो उसके दिमाग के रसायन ऐसे हो जाते हैं कि वह नकारात्मक परिणामों के बावजूद भी इन मादक पदार्थ छोड़ नहीं पाता है.

यदि आप भी इस तरह की लत का शिकार हैं तो शोधकर्ताओं ने एक थेरेपी विकसित की है, जिससे मादक पदार्थो के सेवन से दिमाग में होने वाले रासायनिक असंतुलन को दूर किया जा सकता है. यह थेरेपी ऐसी है कि तत्काल प्रभाव के अलावा आपको भविष्य में भी मादक पदार्थों के सेवन से छुटकारा मिल जाएगा.

नूडल सूप पीना पड़ गया भारी, इस वजह से चली गई 9 लोगों की जान

इस थेरेपी कैे जरिए बहुत ही ज्यादा समय से सिगरेट और शराब के आदी लोग ठीक हो जाते हैं और इसका सेवन करना बंद कर देते हैं. शोधकर्ताओं ने इस नई थेरेपी का चूहों पर परीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने पाया कि यह जानवरों में लत कम करने में प्रभावी है. जर्नल ऑफ मेडिसिनल केमिस्ट्री में इस निष्कर्ष को प्रकाशित किया गया था.

शोधकर्ताओं ने बताया कि सिरोटोनिन इन बदलावों के लिए एक प्रमुख भूमिका निभाता है. सिरोटोनिन एक दिमागी रसायन है, यह तंत्रिका क्षेत्र में सूचनाएं फैलाता है. मादक पदार्थ के आदी लोगों में सेरोटोनिन 2सी रिसेप्टर ठीक ढंग से काम नहीं करता, जिस प्रकार उसे करना चाहिए.

अमेरिका के गल्वेस्टोन स्थित टेक्सास विश्वविद्यालय की चिकित्सा शाखा के शोधकर्ताओं ने कमजोर संकेतकों को बहाल करने के लिए छोटे अणु वाले चिकित्सा पदार्थों की एक श्रृंखला डिजाइन की और इसका संश्लेषण किया तथा इसका औषधीय रूप से मूल्यांकन किया.

सुबह उठकर खाली पेट पीते हैं चाय तो हो जाएं सावधान, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से हो सकती है मौत

Navratri 2020: अगर आप भी हैं नवरात्रि के व्रत, तो बनाए ये हेल्दी और टेस्टी 'सामक पुलाव'

First published: 23 October 2020, 15:53 IST
 
अगली कहानी