Home » हेल्थ केयर टिप्स » health conscious empty stomach may be fatal know what is the reason
 

खाली पेट सोना सेहत के लिए है घातक, बढ़ता है कई गंभीर बीमारियों का खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 May 2019, 13:12 IST

आधुनिक भाग दौड़ भरी जीवनशैली के चलते लोग अपनी सेहत का सही तरीके से ख्याल नहीं रख पाते हैं. काम के तनाव में लोग दिनभर इतना ज्यादा थक जाते हैं कि रात को भूखे पेट सो जाते हैं. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं, तो सतर्क हो जाएं क्योंकि इससे आपको आगे गंभीर समस्या हो सकती है. चलिए जानते हैं खाली पेट सोने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं.-

पेट को ज्यादा समय तक के लिए खाली नहीं रखना चाहिए. अगर आप रात में सोने से पहले खाना नहीं खाते हैं, तो आपका पेट काफी लंबे समय तक खाली रहता है. हमारा शरीर 24 घंटे एनर्जी प्रोड्यूस करता है. साथ ही शरीर में चौबीस घंटे कैलोरी बर्न होती रहती है. ऐसी स्थिति में बॉडी को न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है.

हेल्थ सोर्स के अनुसार, अगर पुरुष रात में सोने से पहले प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करते हैं, वे दूसरों की तुलना में ज्यादा एनर्जेटिक होते हैं. इसी के साथ अगर आप रात को खाना नहीं खाते हैं, तो खाली पेट होने की वजह से अगले दिन आपको थकान जल्दी महसूस होने लगता है. इस वजह से आपको काम करने की क्षमता कम हो जाती है.

पीरियड्स के दौरान क्यों फूलता है शरीर? जानें इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

रात के समय खाली पेट सोने से डायबिटीज, थायरॉइड जैसी गंभीर समस्या होने की संभावना काफी बढ़ती है. भूखे पेट सोने से बॉडी में इंसुलिन लेवल काफी प्रभावित होता है. साथ ही खाली पेट सोने से कोलेस्ट्रोल और थायरॉयड लेवल खराब होता है. अपनी इन आदतों की वजह से लोग कई गंभीर और जानलेवा बीमारी के शिकार हो जाते हैं.

गर्मियों में रात को सोने से पहले जरूर करें ये काम, वरना हो सकती है गंभीर बीमारी

इसके अलावा खाली पेट सोने से भूख लगने की वजह से पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है, जिसकी वजह से आपकी नींद भी खराब होती है. इसलिए अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं, तो रात को सोने से पहले कुछ खा जरूर लें.

बेड टी पीने का शौक रखने वाले हो जाएं सावधान, वरना इन 4 बीमारियों के हो सकते हैं रोगी

First published: 3 May 2019, 13:12 IST
 
अगली कहानी