Home » हेल्थ केयर टिप्स » health eating red meat daily can lead to death
 

सावधान! जरूरत से ज्यादा खाते हैं ये चीज, तो जल्द ही हो सकती है आपकी मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 June 2019, 14:10 IST

हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो मांस बहुत ही चाव से रोजाना खाते हैं. मांसहारी होनों का मानना है कि मांस खाने से ज्यादा पौष्टिक मिलता है, लेकिन एक रिसर्च में बेहद ही चौंकाने वाला खुलासा हुआ है.

इस रिसर्च के मुताबिक, अगर आप ज्यादा मीट या मांस का सेवन करते हैं, तो आपकी जान जा सकती है. रिसर्च के बाद अलर्ट जारी किया गया है कि अगर आप ज्यादा रेड मीट खाते हैं, तो आपकी जान जा सकती है. ये रिसर्च बीएजे जनरल में प्रकाशित किया गया है.

यह रिसर्च हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में किया गया है. इस रिसर्च के मुताबिक, रेड मीट के बदले आप अंडे, साबुत अनाज, हरी सब्जियां और फिश का सेवन करें, इसमें रेड मीट की तुलना में ज्यादा पोषण तत्व होते हैं. साथ ही तुलनात्मक रूप से आप इससे ज्यादा लंबे समय तक जीते हैं. रिसर्चकर्ताओं ने रेड मीट के सेवन को जल्दी मौत की संभावना से जोड़ कर देखा है.

हावर्ड यूनिवर्सिटी ने ये आंकड़े साल 1986 से लेकर 2010 के बीच का इकट्ठा किया है. इस रिसर्च में 8 सालों तक रेड मीट का सेवन करने वालों और अगले  8 सालों तक डेथ रेट पर अध्ययन किया गया है. इस रिसर्च के रिजल्ट में निकला है कि जो व्यक्ति रेड मीट ज्यादा खाते हैं उनमें मौत का खतरा सबसे ज्यादा होता है. शोधकर्ताओं ने यह डाटा 53,553 पंजीकृत नर्सों से एकत्र किया था.

इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने 40 से 75 साल की उम्र के लगभग 27,916 अमेरिकी आदमियों को शामिल किया था. इन रिसर्च में जिन लोगों को शामिल किया गया. उनमें पहले से ही कैंसर और ह्रदय से संबंधी कोई बीमारी नहीं थई.

रिसर्चर्स ने इन लोगों की खान-पान की रुटीन देखते हुए निष्कर्ष निकाला कि जो लोग अंडा, मछली और साबुत अनाज का सेवन करते हैं. उसकी तुलना में रेड मीट खाने वालों की मौत जल्दी हो जाती है.

घर में बच्चे करते हैं गंदे जूतों से चहल-पहल तो रोकें नहीं, ये जानलेवा बीमारी होगी दूर

First published: 19 June 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी