Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Fitness tips for how to control snoring
 

पार्टनर के खर्राटे के खर्र-खर्र से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान से काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2019, 13:09 IST

खर्राटे की आवाज से हर कोई परेशान होता है. जब भी कोई खर्राटा लेना शुरू करता है, तो आपकी नींद खराब हो जाती होगी. खासकर अगर आपका पार्टनर खर्राटे लेकर सोता है, तो आपकी नींद हर रोक खराब होती होगी.

अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान है, तो ऐसे में किसी डॉक्टर के पास नहीं, बल्कि किचन में जाइए. आपको किचन में इस गंभीर समस्या का समाधान जरूर मिल जाएगा.

पुदीने का तेल

अगर आपका पार्टनर खर्राटे लेता है, तो उन्हें पुदीने के तेल को पानी में मिलाकर गरारा करने की सलाह दें. ऐसा करने से नाक के छिद्रों में सूजन की समस्या कम हो जाती है औऱ सांस लेने में आसानी होती है. आप ये नुस्खा आम लोगों पर भी आजमा सकते हैं, ऐसा करने से आपको जीवनभर खर्राटे लेने की समस्या नहीं होगी.

अंडरवियर पहनते समय ना करें ये गलतियां, वरना गुप्तरोग से हो सकते हैं पीड़ित

जैतून का तेल

अगर आप सोने से पहले जैतून के तेल के साथ शहद का सेवन करते हैं, तो ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके साथ ही शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से सांस की समस्या कम होती है.

घी

खर्राटे की समस्या के लिए घी एक कारगर उपाय है. रात में सोने से पहले घी घी को गुनगुना करके इसकी कुछ बूंदे नाक में डालें. ऐसा करने से आपको खर्राटे की समस्या से छुटकारा मिलेगा. इसके साथ ही अगर आप हल्दी वाला दूध पीते हैं, तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद होता है.

जानलेवा मच्छरों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो आज ही घर में लगाएं ये पौधे

First published: 16 April 2019, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी