Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health french kiss and deep kiss cause sexual transmitted disease gonorrhea
 

फ्रेंच किस करने वाले हो जाएं सावधान, जा सकती है आपकी जान!

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2019, 15:11 IST

कपल्स के बीच किस होना एक आम बात है. प्यार के एहसास को और ज्यादा गहरा करने के लिए कपल्स एक दूसरे को किस करते है, लेकिन कभी-कभी ऐसा करना सेहत पर भारी पड़ जाता है. किस करना या फिर सेक्स के दौरान कुछ गलतियां करने से गंभीर और जानलेवा बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है. इन्हें सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STD) या सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STI) कहा जाता है. ये बीमारियां ज्यादातर असुरक्षित यौन संबंध बनाने के कारण होती हैं.

इन्हीं में से एक है गॉनोरिया, जो साथी के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाने की वजह से हो सकता है. इसके साथ-साथ ये बीमारी जेनिटल्स भी होती है. गॉनोरिया एक आम बीमारी है, जो दुनियाभर के कई लोगों को है, लेकिन हाल ही में एक रिसर्च हुआ है, जो काफी चौंकाने वाला है.

इस रिसर्च में दावा किया गया है कि गॉनोरिया सिर्फ असुरक्षित यौन संबंध से ही नहीं, बल्कि साथी को किस करने के कारण भी फैलता है. अपने साथी को किस करने से गला बुरी तरह से प्रभावित होता है.

सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन नाम की एक पत्रिका में छपे स्टडी के मुताबिक, फ्रेंच किस करने के दौरान कपल्स एक-दूसरे को बहुत देर तक चूमते हैं और किस के दौरान अपनी जीभ का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण गॉनोरिया हो सकता है. ये बीमारी बाइसेक्शुअल पुरुषों और महिलाओं में भी फैल सकती है. गॉनोरिया गले, रेक्टम और आपके आंखों को भी प्रभावित कर सकती है. इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, इस बीमारी के होने के बाद दवाईयां बेअसर होने लगती हैं.

तरबूज का बीज किसी जड़ी-बूटी से नहीं है कम, इन 5 गंभीर बीमारियों के लिए है रामबाण

 

इस बीमारी को लेकर जन स्वास्थ्य कैम्पेन में लोगों को सलाह दी गई है कि गॉनोरिया से बचने के लिए कॉन्डम का इस्तेमाल करें. हालांकि, रिसर्च में खुलासा हुआ है कि सिर्फ सेक्स करने से ही नहीं बल्कि किस करने से भी गॉनोरिया के संक्रमण के फैलने की संभावना होती है.

गर्म खाना फूंक-फूंक कर खाने वाले हो जाएं सावधान, वरना इस गंभीर बीमारी से हो सकते हैं परेशान

First published: 14 May 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी