Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health News: Hand washing benefits for food hygiene Clean hands for good health
 

खाने से पहले अगर आप धोते हैं हाथ तो जानें ये जरुरी बातें, कई बीमारियां ऐसे बनाती है शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 October 2018, 17:11 IST

हम बचपन से ही सुनते आए हैं कि खाना खाने से पहले हाथ जरूर धोना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर हाथ में लगे जीवाणु हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और कई गंभीर बीमारियों के कारण बन सकते है. सरकार इसे लेकर समय-समय पर जागरुकता अभियान भी चलाती रहती है. पूरे विश्व में 15 अक्टूबर को "ग्लोबल हैंड वाशिंग डे" मनाया जाता है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में ऐसी कई जानलेवा बीमारियां है जो गंदे हाथ से खाना खाने के कारण बाद में संक्रामक बीमारी का रूप ले लेता है. इसलिए अच्छे से हैंडवाश करना बेहद जरूरी है क्योंकि आप अपने हाथ से रोजाना कई तरह के कार्य करते हैं.

 

इसलिए हाथ धोना है जरूरी

हम दिनभर अपने हाथों से काम करते है. हमारा हाथ कंप्यूटर, मोबाइल, एवं आसपास की अनेक चीजों के संपर्क में रहता है. घर में, बाहर या ऑफिस में कही भी रहते हैं तो हथेलियों में सबसे ज्यादा गंदगी आती रहती है लेकिन हमें अपनी आँखों से पता नहीं चलता. अगर हमने खाने से पहले अपने हाथ को अच्छे से साफ नहीं किया तो गंदे हाथ में मौजूद वायरस या कीटाणु है तो हम कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

इस समय धोएं हाथ

खाना बनाने से पहले, परोसने और खाने से पहले, शौच के बाद, सेक्स से पहले और सेक्स के बाद हाथ धोने चाहिए. हाथों को सही तरीके से धोना जरुरी है बहुत सारे लोग खनापूर्ति करने के लिए हाथ तो धो लेते हैं लेकिन गंदगी मौजूद रहती हैं. हाथों को साबुन या हैंडवाश से अच्छी तरह से साफ करना चाहिए और फिर सूखे साफ तौलिये या कपड़े से पोछना चाहिए.

First published: 19 October 2018, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी