Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health tips amazing health benefits of cumin seeds
 

सेहत के लिए 'हीरा' है जीरा, ऐसे डाइट में शामिल करने से होंगे कई गुणकारी फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2019, 16:10 IST

आधुनिक लाइफस्टाइल के चलते लोग अपने खान पान का विशेष ख्याल नहीं रख पाते हैं. भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत और फिटनेस का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है.

कम समय होने की वजह से लोगों का जिम और योगा करना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में फिट रखने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं. इन्ही में से आपके किचन में रखा जीरा है. 'जीरे' में कई अनोखे गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए हीरे से कम नहीं है. चलिए जानते हैं जीरे के फायदे-

सिरदर्द और दांत दर्द

जीरा माइग्रेन की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए काफी फायदेमंद है. रोजाना काले जीरे का तेल सिर और माथे पर लगाने से माइग्रेन से राहत मिलती है. वहीं, अगर आपको दांत दर्द जैसी समस्या है, तो गर्म पानी में काले जीरे के तेल की कुछ बूंदें डाल कर कुल्ला करने से आपको दर्द में आराम मिलेगा.

पेट के लिए गुणकारी

काले जीरा एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे- डायरिया, पेट दर्द, एसीडिटी, दस्त, पेट में कीड़े की समस्याओं में आराम मिलता है. इसके साथ ही आगर आपको कब्ज़ से जुड़ी समस्या है, तो थोड़ा सा काला जीरा खा लें, इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

मौत के मुंह में ढकेल सकता है आपको ये ऑमलेट, पढ़ें पूरी खबर

रोगाणुरोधक

जीरा रोगागुरोधक भी होता है. जिन लोगों को घाव और फुंसियां होने की समस्या होती है, उन्हें काले जीरे के पाउडर का लेप लगाना चाहिए. घाव और फुंसी पर लेप लगाने से काफी राहत मिलता है. काले जीरे से बैक्टीरियल गुणों के कारण ये संक्रमण फैलने से रोकता है.

पेट की चर्बी से हो रहे हैं शर्मिंदा तो पिएं ये जूस, रिजल्ट देखकर रह जाएंगे हैरान

इम्यून सिस्टम को करे मजबूत

अगर आपको अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना है, तो जीरे के पानी सा सेवन करें. ऐसा करने से आपके इम्यूनिटी में ये बोनमैरो और रोग-प्रतिरोधक सेल्स की मदद करता है. जिसकी वजह से आपको थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती है.

वजन को कम करने में मददगार

अगर आपको अपना वजन कम करना है, तो रोजाना खाली पेट काले जीरे का पानी पिएं. ये आपके शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है.

व्रत में क्यों खाया जाता है सेंधा नमक? जानें सेहत से जुड़े इसके राज

First published: 8 April 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी