Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Bathing in swimming pool can be dangerous, you may have to face many diseases
 

सावधान: स्विमिंग पूल में नहाना आपके लिए हो सकता है खतरनाक, कई बीमारियों का करना पड़ सकता है सामना

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2021, 13:59 IST
swimming pool story (catch news)

Health Tips: अक्सर हम अपनी थकान मिटाने के लिए और एंज्वॉय करने के लिए स्विमिंग पूल, वाटर पार्क और वाटर टब स्पा की मदद लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये पानी आपको नुकसान कर रहा है. स्विमिंग पूल का पानी आपके शरीर में बीमारी का घर तैयार करता है. इससे आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

डॉक्टर्स के अनुसार, गंदे पानी के संपर्क में आने से, गंदा पानी पीने से अथवा पानी में मौजूद खतरनाक केमिकल्स की वजह से रीक्रिएशनल वॉटर इलनेस यानि आरडब्लूआई हो सकता है. आरडब्लूआई में कई तरह के इंफेक्शन्स होते हैं. जिनमें पेट से जुड़ी बीमारियां, स्किन से जुड़ी बीमारियां, कान की बीमारी, आंखों में जलन, डायरिया और न्यूरॉलजिकल इंफेक्शन शामिल है.

डॉक्टर्स कहते हैं कि स्विमिंग पूल के पानी में ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर में मौजूद बीमारी रोधक कीटाणु को कमजोर कर देते हैं. ऐसा माना जाता है कि पानी में क्लोरीन डालने से स्विमिंग पूल में मौजूद सारे कीटाणु मर जाते है. जबकि ऐसा होता नहीं है. कभी-कभी क्लोरीन को पानी में जाकर कीटाणुओं को खत्म करने में भी वक़्त लगता है.

ऐसे में स्विमिंग पूल में नहाने से आप बीमार हो सकते है. यदि आपको हाल ही में डायरिया हुआ है तो स्विमिंग पूल में कतई न जाएं. स्विमिंग पूल में जाने से पहले पानी का पीएच लेवल जरूर चेक कर लें. पूल में जाने से पहले एक बार शावर जरूर लें. पानी में क्लोरीन की मात्रा ज्यादा होती है तो आपके बाल गिरने की समस्या हो सकती है. अगर आपको स्विमिंग पूल से आने के बाद आंखों में जलन हो रही हो तो तुरन्त ही अपने डॉक्टर से सलाह लें.

सावधान: भूल से भी इस तरह न पहनें मास्क, हो सकती है मुसीबत

वर्क फ्रॉम होम के दौरान पीठ और कमर दर्द से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीका

First published: 22 July 2021, 13:57 IST
 
अगली कहानी